Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बालों से आ रही हैं बदबू, इन उपायों से करें स्मेल फ्री

Hair

hair

महिलाएं बालों (Hair) को खूबसूरत, मजबूत, चमकदार बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करती हैं लेकिन इस मेहनत पार तब पानी फिर जाता हैं जब आपके बालों से अजीब सी गंध अर्थात स्कैल्प से स्मेल आने लगती हैं। इसके पीछे बदबूदार ग्लैंड के तेल स्रावित होने, अत्यधिक पसीना आने, फंगल संक्रमण, हार्मोनल असंतुलन और तनाव जैसे कई कारण हो सकते हैं।

बालों (Hair) से आती इस बदबू की वजह से कई बार आपको शर्मिंदा भी होना पड़ता हैं क्योंकि इस दौरान कोई आपके पास भी नहीं आता हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से स्कैल्प को स्मेल फ्री करते हुए बालों(Hair)  से आती दुर्गंध को दूर किया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल जैसे इसैन्श्यल ऑयल का उपयोग स्कैल्प की गंध को कम करने के लिए किया जा सकता है क्योंकि इसमें शक्तिशाली क्लेंजिंग, जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो खराब गंध को खत्म करने में सहायता करते हैं। यह खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में भी सुधार कर सकता है। इसलिए, अपने बालों पर इसका उपयोग करने से आपको स्वस्थ बालों के विकास को सुनिश्चित करने के साथ-साथ रूसी और अन्य स्कैल्प संक्रमणों को दूर करने में मदद मिलेगी। कुल मिलाकर यह आपके स्कैल्प और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देगा।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर एक ऐसा घटक है जो आपके बालों और स्कैल्प के स्वास्थ्य को बदल सकता है। एप्पल साइडर विनेगर में अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड स्वस्थ स्कैल्प को प्रकट करने वाले सेल टर्नओवर को उत्तेजित करता है। इसके अलावा, प्राकृतिक एंटीइंफ्लेमेटरी गुण स्कैल्प की जलन के अनुरूप हो सकते हैं और स्कैल्प की गंध को खत्म कर सकते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा आपके बालों की समस्याओं के लिए एक हर्बल जादू है। इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, एलोवेरा विटामिन ए, सी, ई, बी 12 से भरपूर होता है और खनिजों का एक ठोस पंच अच्छी तरह से पैक करता है। तो इस पौधे से निकाला गया जेल बालों के झड़ने से लेकर बदबूदार खोपड़ी तक की समस्याओं के इलाज में मदद करता है। एलोवेरा में मौजूद प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम स्कैल्प पर मृत त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत के लिए जाने जाते हैं, जो गंध का कारण हो सकते हैं। इतना ही नहीं, जेल एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है और आपके बालों को चिकना और चमकदार बना सकता है।

नींबू का रस

एक और बहुत अच्छा प्राकृतिक घरेलू उपाय नींबू के रस का उपयोग करना है क्योंकि इसमें रोगाणुरोधी गुण पाए गए हैं, जो बताता है कि यह आपके स्कैल्प पर छिपे कुछ गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम कर सकता है। प्रकृति में अम्लीय होने के कारण नींबू का रस खोपड़ी के पीएच को संतुलित करने, खोपड़ी और बालों की गंध को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, नींबू विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड से भरा हुआ है जो बालों के रोम को मजबूत करके, रूसी पैदा करने वाले फंगस से लड़कर और स्कैल्प के संक्रमण से लड़कर बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है

शिकाकाई शैम्पू

शिकाकाई एक सच्चा रक्षक हो सकता है। यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी स्कैल्प साफ रहे और इसके एंटी-फंगल गुण आपको रूसी का इलाज करने में मदद करेंगे। इसके अलावा, यह आपके स्कैल्प के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और जलन को दूर रखता है जिससे आपके स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार होगा, गंध दूर होगी। इसके लिए शिकाकाई, रीठा बेरी, आंवला, करी पत्ता और गुड़हल के फूल को एक कटोरी पानी में रात भर भिगो दें। अगले दिन सभी सामग्री को पानी में उबाल लें और फिर सामग्री को पीस लें। अब, इसे एक शैम्पू के रूप में उपयोग करें, इसे अपने स्कैल्प पर और अपने बालों पर लगाएं। अच्छी तरह से धोने से पहले 3 से 4 मिनट तक मसाज करें।

हेयर मिस्ट का करें इस्तेमाल

हेयर मिस्ट बालों को न केवल हाइड्रेट करता है बल्कि उलझन को भी सुलझाता है। साथ ही इसकी मदद से बालों में भीनी सी खुशबू भी बनी रहती है। अगर आप बाजार से हेयर मिस्ट नहीं खरीद पा रहीं तो परेशान न हों। इसे घर पर भी बनाया जा सकता है। नारियल का तेल, एलोवेरा जेल और गुलाब जल को मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर लीजिए। घर से बाहर निकलते समय इसे बालों में स्प्रे करके देखिए। पूरे दिन बालों से भीनी महक आती रहेगी।

हेयर ब्रश पर परफ्यूम छिड़क लें

थोड़े से परफ्यूम से बालों को कोई नुकसान नहीं होगा। बालों पर हेयर ब्रश का इस्तेमाल करने से पहले उस पर थोड़ा सा परफ्यूम छिड़क लें। ऐसा करने से भी बालों से दुर्गंध दूर हो जाएगी और आपके पास से दिनभर भीनी-भीनी सुगंध आती रहेगी।

Exit mobile version