Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करेगी स्ट्रॉबेरी

Strawberry

Strawberry

बेदाग और खूबसूरत चेहरा सभी महिलाओं की चाहत होती हैं जिसे पाने के लिए वे स्किन पर कई चीजों का इस्तेमाल करती हैं। महिलाएं अपने घर पर कुछ चीजों का फेस पैक बनाती हैं ताकि स्किन की मृत कोशिकाओं को हटाते हुए इसे जवां बनाए रखा जा सकें। ऐसे में आप स्ट्रॉबेरी (Strawberry) की मदद भी ले सकते हैं जो कि एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं त्वचा में कसाव के साथ-साथ, स्किन को टोन करने, स्किन टेक्सचर में बेहतर बनाने और पिगमेंटेशन आदि में फायदेमंद साबित होते हैं। स्किन के लिए स्ट्रॉबेरी किसी वरदान से कम नहीं है जिससे बने फेस पैक चमत्कारी रूप से त्वचा का ख्याल रखते हैं। आज इस लेख में हम आपको स्ट्राबेरी से बने कुछ फेस पैक (Strawberry face packs) की जानकारी देने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में

स्ट्रॉबेरी और शहद का फेस पैक (Strawberry face packs) 

अगर आप अपनी स्किन को अधिक नरिशिंग बनाना चाहते हैं तो इस पैक को बनाएं। इसके लिए आप कुछ स्ट्रॉबेरी लें और उसे कांटे से तब तक मैश करें जब तक कि इसका स्मूद पेस्ट न बदल जाए। अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप अपने फेस को क्लीन करके इस मास्क को लगाएं। करीबन 15 मिनट के बाद पानी की मदद से फेस क्लीन करें।

स्ट्रॉबेरी और दही का फेस पैक (Strawberry face packs)

4-5 स्ट्रॉबेरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। स्ट्रॉबेरी पल्प बनाने के लिए इन्हें ब्लेंडर में डालें। इसे बाहर निकालें। इसमें 1 चम्मच दही मिलाएं। इसे एक साथ मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे त्वचा पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। आप हफ्ते में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी और चॉकलेट का फेस पैक (Strawberry face packs)

अगर आप अपनी स्किन को अधिक स्मूद बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप इस फेस पैक को बनाएं। इसके लिए आप पहले स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह मैश कर लें। अब एक चम्मच कोको पाउडर और शहद डालकर उसे अच्छी तरह मैश करें। अपने चेहरे को क्लीन करके करीबन 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, पानी की मदद से चेहरा वॉश कर लें।

 

स्ट्रॉबेरी और नींबू का फेस पैक (Strawberry face packs)

3-4 स्ट्रॉबेरी लें। इन्हें मैश कर लें। इसमें नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। इसे त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी का इस्तेमाल करके इसे धो लें। आप सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी और चावल के आटे का फेस पैक

अगर आप अपनी डेड स्किन सेल्स को रिमूव करके इवन टोन स्किन व अधिक ब्यूटीफुल बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप इस फेस स्क्रब को बनाएं। इसके लिए, आप स्ट्रॉबेरी को ब्लेंड करके उसकी प्यूरी बना लें। अब आप इसमें दही, विटामिन ई कैप्सूल व चावल का आटा मिक्स करें। अब अप इसे अपनी स्किन पर लगाएं और हल्के हाथों से स्किन को स्क्रब करें। इसे करीबन 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से स्किन को साफ करें।

स्ट्रॉबेरी और फ्रेश क्रीम का फेस पैक

स्ट्रॉबेरी और फ्रेश क्रीम का मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में स्ट्रॉबेरी की प्यूरी लें। अगर स्किन ज्यादा ड्राई है तो आप फ्रेश क्रीम का इस्तेमाल करें। अगर स्किन ऑयली है तो उसके लिए आप स्ट्रॉबेरी के साथ दही का इस्तेमाल करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 10 मिनट तक वेट करें और फिर गर्म पानी से चेहरे को वॉश करें। यह मास्क मुंहासों के इलाज में कारगर हो सकता है।

स्ट्रॉबेरी और दलिए का फेस पैक

क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने के लिए स्ट्रॉबेरी और दलिया मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक ब्लेंडर में एक चम्मच ओटमील के साथ 6 स्ट्रॉबेरी मिलाएं। एक महीन पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में गुलाब जल मिलाएं। अब इस फेस मास्क को लगाकर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें। इसे सूखने तक लगा रहने दें। ये ओटमील एक स्क्रब की तरह काम करता है जो मृत त्वचा से छुटकारा दिलाता है जबकि स्ट्रॉबेरी क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने में मदद करती है।

Exit mobile version