Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

स्ट्रेस लेना होता है नुकसानदायक, इन तरीकों से रखे इसे दूर

Pregnant

गर्भावस्था (Pregnancy) किसी भी महिला के जीवन में एक अनोखा और यादगार पल होता है। लेकिन यह सफर किसी भी मां के लिए इतना आसान नहीं होता है जितना की यह दिखाई देता है। हालांकि, इस अवधि के दौरान, एक महिला खुशी, उदासी, तनाव और उत्तेजना सहित कई भावनाओं का अनुभव कर सकती है।

ये भावनाएं किसी भी महिला को प्रभावित कर सकती हैं, खासकर यदि वे कमजोर हैं और अपने परिवार में आवश्यक समर्थन पाने में असमर्थ हैं। कई बार ये भावनाएं कई महिलाओं में प्रेगनेंसी के बढ़ते समय के साथ अपने आप ही ठीक हो जाती हैं। लेकिन कुछ के लिए, वे गंभीर हो सकती हैं और उन्हें चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

एक नई मां या गर्भवती महिला को इन भावनाओं का अनुभव करने के लिए कभी भी दोषी महसूस नहीं करना चाहिए। उनके जीवन में हो रहे बदलाव और शरीर में हार्मोनल चेंजेस से मूड स्विंग की समस्या होना आम है। लेकिन इसे ऐसी ही नहीं छोड़ देना चाहिए, नहीं तो यह गंभीर रूप भी ले सकती है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको नई मां में तनाव होने पर उसे किस प्रकार कम किया जाए इसके बारें में बताने वाले है।

नींद के पैटर्न को समझें

सबसे पहले एक नई मां का तनाव से बचने के लिए एक अच्छी नींद का होना आवश्यक है। चाहें वो प्रेग्नेंसी के दौरान हो या प्रेगनेंसी के बाद। प्रत्येक गर्भावस्था और प्रसव के बाद की अवधि में कई उतार-चढ़ाव आते हैं। चाहे वह अनियमित नींद पैटर्न हो या शिशुओं में बुखार और खांसी जैसी बीमारियां या प्रसव के बाद रक्तस्राव का अनुभव करने वाली माताओं को योनि स्राव और दर्द। तो ऐसे में तत्काल परिवारों के निरंतर समर्थन करना चाहिए।

परिवार का ले सपोर्ट

प्रेगनेंसी के दौरान घर वालो का स्पोर्ट होना बहुत जरूरी है। जिसमें माता-पिता, ससुराल वाले और भाई-बहन शामिल हों, जो गर्भावस्था के सफर में उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए और तनाव में संभालने के लिए मदद कर सकें। ऐसे में परिवार का एक टीम के रूप में काम करना महत्वपूर्ण है, ताकि कठिन पलों से निपटना आसान हो जाए और नई मां को हिम्मत मिल सकें। परिवार का स्पोर्ट काफी हद तक मां की चिंता को कम कर सकता है।

अच्छा आहार ले

एक नई मां के लिए एक अच्छा आहार आवश्यक है, ताकि आप और आपको बच्चा दोनों ही हेल्दी हो। सुनिश्चित करें कि पका हुआ भोजन ताजा, संतुलित और पौष्टिक हो। साथ ही, चूंकि बच्चा पूरी तरह से मां के दूध पर निर्भर है, इसलिए मां को स्वस्थ आहार लेना चाहिए।

आपस में बांटे जिम्मेदारियां

जन्म से पहले दंपति के बीच जिम्मेदारियों को बांटना एक अच्छा विचार है, ताकि नई माताओं को भी आराम करने और सोने का समय मिल सके। इसके अलावा, परिवार और दोस्तों से मदद मांगने में संकोच न करें, क्योंकि सभी जानते हैं कि एक बच्चे को पालने के लिए एक परिवार की आवश्यकता होती है।

व्यायाम कर करें तनाव दूर

इसके अलावा आप तनाव दूर करने के लिए और हार्मोन्स को बैलेंस करने के लिए व्यायाम का सहारा ले सकती है। जबकि हम समझते हैं कि नवजात शिशु की देखभाल करना 24/7 काम है, हर दिन कम से कम 20-30 मिनट का ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है ताकि मां अपने स्वास्थ्य और कल्याण पर ध्यान केंद्रित कर सके। इस समय के दौरान, माँ को साधारण व्यायामों पर ध्यान देना चाहिए और ऐसे काम करने चाहिए जो उसे पसंद हों, जैसे पढ़ना या संगीत सुनना। तनाव मुक्त अकेले समय एक नई मां को ठीक करने में मदद कर सकता है और साथ ही, उसके तनाव और चिंता को कम कर सकता है।

विशेषज्ञ की ले राय

यदि आप मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी समस्या का सामना करते हैं, तो आपको आवश्यकता पड़ने पर अपने तत्काल परिवार और चिकित्सा विशेषज्ञों की मदद लेनी चाहिए। मानसिक बीमारी के कुछ सामान्य लक्षणों में बच्चे के साथ संबंध की कमी, भावनाओं का अचानक टूटना, भूख/नींद की कमी और थकान शामिल हो सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आप लंबे समय तक और बिना किसी विशेष कारण के नाखुश हैं, तो चिकित्सा की तलाश करें क्योंकि यह आपको अधिक स्वस्थ और प्रभावी तरीके से सामना करने में मदद करेगा।

Exit mobile version