Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

किन्नौर में भूकंप से मकानों में आई दरारें, एनएच पर पहाड़ी से गिरे पत्थर

earthquake

earthquake

रिकांगपिओ। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर (Kinnaur) जिले में भूकंप (Earthquake) के झटके (Tremors of earthquake) महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.1 आंकी गई। रविवार सुबह करीब 11:27 बजे आए इस भूकंप का केंद्र किन्नौर में जमीन के अंदर करीब 10 किलोमीटर गहराई पर था।

भूकंप के झटके महसूस होते ही कई लोग दहशत में अपने घरों से बाहर निकलकर खुले स्थानों की ओर भागे । हालांकि, भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। परंतु उरणी ढांक के समीप राष्ट्रीय उच्च मार्ग 5 बैली ब्रिज के पास भूकंप के कुछ समय बाद भारी भरकम चट्टानों के गिरने से मार्ग अवरुद्ध हुआ है जिसे एच विभाग द्वारा शाम 5 बजे तक वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल कर दिया गया । वही टापरी व जानी गांव के समीप भी पहाड़ी से पत्थर गिरने की जानकारी प्राप्त हुई है इसके अलावा कुछेक घरों के दीवारों में भी दरारे आ गई है।

गोरखनाथ मंदिर और सीएम योगी को मिली बम से उड़ाने की मिली धमकी

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से किन्नौर में भूकंप आने की पुष्टि की गई है। उपायुक्त किन्नौर ने भी लोगों को सावधान रहने की अपील की है ।

हिमाचल भूकंप के लिहाज से अति संवेदनशील वर्ग में आता है। 4 अप्रैल 1905 को हिमाचल में 7.8 तीव्रता वाला बड़ा भूकंप आ चुका है। इसके बाद हिमाचल में बड़े भूकंप अक्सर आते रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार लोगों को बेतरतीब निर्माण के बजाय भूकंपरोधी घर ही बनाने चाहिए ताकि आपदा के समय उनकी जिंदगी बच सके।

 

Exit mobile version