Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कपड़ों पर लगे हर दाग को ऐसे करें दूर

कई बार आम जीवन में कपड़ों पर कुछ ऐसे दाग (Stubborn stains ) लग जाते हैं जो बार-बार धुलाई करने के बाद भी नहीं जाते हैं और कपडा भद्दा दिखने लगता हैं। इसके बाद कपड़ों को ड्राईक्लीन कराने की नौबत आ जाती हैं जो कि महंगा सौदा साबित होता हैं।

ऐसे में कपड़ों को बर्बाद होने से बचाने में कुछ घरेलू नुस्खें आपके लिए कामगर साबित हो सकते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं नुस्खों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से कपड़ों पर लगे जिद्दी दागों (Stubborn stains ) से छुटकारा पाया जा सकेगा। तो आइये जानते हैं।

अल्कोहल

चाहे मिथाइलेटिड स्प्रिट हो, या नेलपौलिश रिमूवर या हेयर स्प्रे इन के द्वारा आप घास या अन्य कई प्रकार के जिद्दी दाग हटा सकती हैं।

शेविंग क्रीम

शेविंग क्रीम भी हर तरह के दाग हटाने में मददगार है। यह उस समय बड़ी मददगार साबित होती है, जब आप कहीं बाहर घूमने गए हैं। आखिर गौर से देखें तो आप को मालूम पड़ेगा कि शेविंग क्रीम सिर्फ एक प्रकार का फेंटा हुआ साबुन ही है।

नौलखा साबुन

नौलखा साबुन, टुकड़ा साबुन, देसी साबुन, घोड़े वाला साबुन जैसे नामों से मिलने वाला साबुन हम बेशक आउटडेटेड मान कर छोड़ चुके हैं, पर यह है बड़े काम की चीज। इस से आप के सफेद कपड़े तो चमकते ही हैं, ग्रीस, मैल, चिकनाई आदि दागों पर भी बड़ा कारगर साबित होता है।

नीबू का रस व नमक

कपड़ों पर से फफूंदी आदि के दाग हटाने में नीबू का रस बड़ी सहायता करेगा। इंक, हलदी, तेल आदि के दागों पर भी आप नीबू का रस मल सकती हैं। फफूंदी पर नीबू लगा कर उस पर नमक बुरक दें और फिर धूप में रख दें। इसी प्रकार कपड़ों पर से खून के धब्बे साफ करने के लिए उन्हें नमक मिले पानी में भिगो दें।

क्लब सोडा

जी हां, वही सोडा, जो हम पीते हैं। यह हर प्रकार के दाग हटाने में कारगर है, खासकर तब जब आप किसी रेस्टोरेंट में खाना खा रहे हों। आप की पार्टी ड्रैस पर किसी भी तरह का दाग लग जाए, उसे फौरन सोडा वाटर से धो लीजिए, कुछ देर बाद उस का नामोनिशान नहीं रहेगा। बरतन साफ करने वाला लिक्विड सोप : चौंकिए मत, बल्कि यकीन कीजिए। यह कपड़ों के लिए बेहतरीन स्टेन रिमूवर साबित हो सकता है, खासकर तेल, घी, मक्खन आदि के दागों के लिए।

Exit mobile version