Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Allahabad University: अनशन कर रहे छात्रों ने की आत्मदाह की कोशिश, यूनिवर्सिटी बनी छावनी

Allahabad University

Allahabad University

प्रयागराज। पूरब का ऑक्सफोर्ड कहे जाने वाली इलाहाबाद विश्वविद्यालय (Allahabad University) में फीस वृद्धि (Fee Hike) का मामला अब राजनीतिक होता जा रहा है। सोमवार को प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मिलने के लिए प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) के एक प्रतिनिधिमंडल पहुंचा। उन्होंने छात्रों को आश्वासन दिया है कि उनकी पार्टी छात्रों की बात सरकार तक लेकर जाएगी। छात्रों की हर मांग पूरी कराई जाएगी। छात्रों के आमरण अनशन का सोमवार को 14वां दिन है। इस बीच छात्रों ने अपने ऊपर मिट्टी का तेल उड़ेलकर आत्मदाह की कोशिश की।

हालांकि, कॉलेज प्रशासन (Allahabad University) अपनी शर्तों से पीछे हटने को तैयार नहीं है। इस वजह से छात्रों में काफी नाराजगी है। एक छात्र ने बताया कि अब तो पुलिस हम लोगों के घरों पर पहुंचकर घरवालों को धमकी दे रही है कि अपने बच्चों को या तो घर बुला लो या तो उनसे बोलकर अनशन खत्म करवाओ। छात्रों में इस बात को लेकर काफी नाराजगी है।

एक छात्र ने स्थानीय मीडिया को कहा, ‘अगर जिले के एसएसपी और एसपी मुझे स्पष्टीकरण दे कि वे मेरे घर क्यों गये? अगर वे स्पष्टीकरण नहीं देते हैं तो मैं इसी जगह अपने परिवार के स्वाभिमान के लिए कॉलेज परिसर में आत्मदाह कर लूंगा। इसकी पूरी जिम्मेदारी कॉलेज प्रसाशन की और पुलिस की होगी। छात्र आदर्श भदौरिया की आत्मदाह की चेतावनी से हड़कम्प मच गया। छात्र ने पुलिस पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

उत्तर प्रदेश को अब बोलिए ‘स्वस्थ प्रदेश’

घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने बताया कि इसके बाद छात्र आदर्श भदौरिया ने आत्महत्या का प्रयास किया। उसका साथ देते हुए आदर्श भदौरिया के साथ दर्जनों छात्रों ने अपने ऊपर मिट्टी का तेल उड़ेल लिया।  मौके पर भारी पुलिस बल आत्महत्या करने से रोकने का प्रयास करने लगी। अनशन के स्थान पर अचानक ही माहौल गर्म हो गया। छात्रों और पुलिस के बीच जमकर नोकझोंक हुई। जिन छात्रों ने खुद पर मिट्टी का तेल डाला था, उन पर पानी डालना पड़ा। छात्रों को पुलिस हिरासत में लेने का प्रयास किया। इससे वे और उग्र होने लगे। छात्रों के बीच अफरा-तफरी का माहौल बन गया। मौके पर कई छात्रों को चोटें आईं। छात्र बड़ी संख्या में अपने गिरफ्तार किए साथियों को छोड़ने की जिद पर अड़े रहे।

इस घटना के बाद छात्र भड़क गए और हंगामा शुरू कर दिया। छात्रों ने बाहर निकल कर सड़क जाम करने की कोशिश करने लगे। हालांकि, पुलिस ने ऐसा नहीं होने दिया। परिसर में हालात तनावपूर्ण हैं। सैकड़ों की संख्या में पुलिस के जवान परिसर को घेरे हुए हैं। सीओ कर्नलगंज ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को हालात की जानकारी देते हुए मौके पर आने का अनुरोध किया।

Exit mobile version