Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रों ने कट-ऑफ के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन

विरोध प्रदर्शन

विरोध प्रदर्शन

स्नातक प्रवेश के लिए घोषित उच्च कट-ऑफ को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) प्रशासन के खिलाफ छात्रों के समूहों ने सोमवार को विरोध प्रदर्शन किया है। विरोध प्रदर्शन क्रान्तिकारी युवा संगठन (KYS) और वाम-संबद्ध छात्र संघ (SFDA) द्वारा किया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि उच्च कट-ऑफ बड़े निजी स्कूलों के छात्रों का पक्ष लेते हैं और प्रवेश प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता की मांग करते हैं।

NEET 2020 का रिजल्ट हो सकता है आज जारी?

DU ने शनिवार को लेडी श्री राम (एलएसआर) कॉलेज फॉर वूमेन के साथ स्नातक में प्रवेश के लिए अपनी पहली कट-ऑफ लिस्ट की घोषणा की, जिसमें तीन ऑनर्स कोर्स के लिए स्कोर 100 प्रतिशत था। DU में अंडरग्रेजुएट एडमिशन के लिए 100 फीसदी कटऑफ पांच साल के अंतराल के बाद मिलती है। छात्रों के समूह ने एक बयान में कहा है कि KYS के कार्यकर्ताओं ने इसकी “भेदभावपूर्ण प्रकृति” को उजागर करने के लिए कट-ऑफ सूची का एक पुतला जलाया है।

मोदी सरकार सरकारी कर्मचारियों को देगी स्पेशल फेस्टिवल एडवांस

“यह कट-ऑफ जो बड़े निजी स्कूलों के छात्रों द्वारा बनाए गए अंकों के आधार पर तय किया जाता है, यह सुनिश्चित करने की नीति के अलावा कुछ भी नहीं है कि सबसे अधिक हाशिए पर रहने वाले छात्र के पास गुणवत्ता उच्च शिक्षा तक कोई पहुंच नहीं है। यह सुनिश्चित करता है कि जो छात्र सार्वजनिक वित्त पोषित स्कूली शिक्षा का खामियाजा भुगतते हैं, वे सार्वजनिक वित्त पोषित विश्वविद्यालयों से दूर हो जाते हैं, ”उन्होंने कहा।

केन्द्र सरकार को 12,000 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त कर्ज कराएगी उपलब्ध

विरोध प्रदर्शन के दौरान KYS कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि KYS के बीस कार्यकर्ता कला संकाय, नॉर्थ कैंपस में विरोध कर रहे थे।

Exit mobile version