Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सुभाष चन्द्र बोस स्वाधीनता आन्दोलन के थे महानायक : मुख्यमंत्री योगी

मुख्यमंत्री योगी Chief Minister Yogi

मुख्यमंत्री योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस को 125वीं जयन्ती पर शनिवार को उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।

श्री योगी ने इस अवसर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि नेताजी सुभाष चन्द्र बोस भारत माता के महान सपूत और स्वाधीनता आन्दोलन के महानायक थे। सुभाष चन्द्र बोस ने देश में स्वतंत्रता आन्दोलन को दिशा दी तथा देश के बाहर आजाद हिन्द फौज का गठन कर युवाओं को स्वाधीनता यज्ञ के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित किया।

इंग्लैंड सीरीज से पहले एक सप्ताह क्वारंटीन होगी भारतीय टीम

उन्होंने कहा कि नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के लिए भारत की स्वाधीनता सर्वाेपरि थी। राष्ट्रधर्म उनका धर्म था। भारत को पराधीनता की बेड़ियों से मुक्त कराकर सदियों से पीड़ित-प्रताड़ित देश की जनता को एक नई भोर की ओर ले जाने का उन्होंने संकल्प लिया था। आज हर देशवासी उन्हें याद कर रहा है। नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयन्ती को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाए जाने के लिए मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यक्ति का सद्संकल्प उसके जीवन को सफलता की ऊंचाइयों की ओर ले जाता है। नेताजी का स्लोगन ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा’ एक नारा मात्र नहीं था। यह स्वाधीनता आन्दोलन के साथ देशवासियों को जोड़ने का मंत्र बन गया।

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नंदी’, जल शक्ति मंत्री डाॅ0 महेन्द्र सिंह, लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया, विधान परिषद सदस्य स्वतंत्र देव सिंह, कार्यक्रम के संयोजक अवनीश सिंह सहित जनप्रतिनिधिगण, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एमएसएमई नवनीत सहगल, जिलाधिकारी लखनऊ अभिषेक प्रकाश सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Exit mobile version