Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

OMG! अचानक नीले से गुलाबी हो गया आसमान का रंग, जानें पूरा मामला

Sky

Sky

नई दिल्ली। आमतौर पर आसमान (Sky) का रंग नीला होता है। लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें आसमान गुलाबी (Pink Sky) रंग का दिखाई दे रहा है। इस घटना ने लोगों को हैरत में डाल दिया। हालांकि, बाद में बताया गया कि आसमान का रंग ज्वालामुखी विस्फोट की वजह से बदला है।

दरअसल, पिछले हफ्ते अंटार्कटिका के आसमान को नीले की बजाय गुलाबी रंग का देखा गया। जिसकी तस्वीरें अब वायरल हो रही हैं। आसमान का ये रंग बेहद विचित्र था, जैसे किसी छाया ने पूरे इलाके को घेर लिया हो। हालांकि, यह एक दुर्लभ घटना है लेकिन गुलाबी दिखने वाला आसमान पूरी तरह से प्राकृतिक था।

‘गॉर्जियन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, ज्वालामुखी विस्फोट के बाद सल्फेट पार्टिकल्स, समुद्री नमक और वॉटर वेपर से बने Aerosol हवा में घूमते हैं। फिर यही सूरज की रोशनी को बिखेरते हैं। जिसकी वजह से आकाश में गुलाबी, बैंगनी और नीले रंग के साथ चमक पैदा होती है। इसीलिए अंटार्कटिका में आसमान गुलाबी रंग का दिखाई दिया।

ये तस्वीरें अंटार्कटिका न्यूजीलैंड के साइंस टेक्नीशियन स्टुअर्ट शॉ ने खींची हैं, जिन्हें स्कॉट बेस पर सर्दियों के लिए तैनात किया गया था। स्टुअर्ट ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर गुलाबी आसमान की तस्वीरें अपलोड की हैं। उन्होंने इसके कैप्शन में लिखा- ‘मानो या न मानो, इन शॉट्स को एडिट नहीं किया गया है। यह अविश्वसनीय है।’

UPPSC 2021 के लिए इंटरव्यू कॉल लेटर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

गौरतलब है कि इससे पहले चीन के झोउशान शहर का आसमान सुर्ख लाल रंग का हो गया था। हाल ही में अमेरिका के दक्षिण डकोटा के सिओक्स फॉल्स (Sioux Falls) में भी आसमान का रंग अचानक हरा हो गया था।

न्यूजीलैंड के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉटर एंड एटमॉस्फेरिक रिसर्च (NIWA) के लिए एक प्रेस विज्ञप्ति में इस घटना की व्याख्या की गई है। गुलाबी आसमान की खूबसूरती को देखकर सोशल मीडिया यूजर्स हैरान हैं।

Exit mobile version