Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अचानक तालाब का पानी हो गया गुलाबी, सामने आई ये बड़ी वजह

Pond

suddenly the pond water turned pink

हवाई। जब तालाब (Pond) के नीले पानी का रंग अचानक गुलाबी (Pink) हो गया, तो हर कोई हैरान रह गया। मगर फिर इसके पीछे की वजह भी पता चली। जो चिंताजनक बताई गई। ये तालाब अमेरिका के हवाई में स्थित है। जब सोशल मीडिया पर यहां की तस्वीरें वायरल हुईं, तो लोग भी तालाब (Pond) को देखने पहुंचने लगे। केलिया पॉन्ड नेशनल वाइल्डलाइफ रिफ्यूजी के स्वयंसेवकों का कहना है कि उन्होंने ऐसा कभी नहीं देखा। इनमें कुछ लोग 70 साल से अधिक वक्त से तालाब को देखते आ रहे हैं।

स्काय न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, रिफ्यूजी मैनेजर ब्रेट वॉल्फ ने कहा कि उन्हें यहां से गुजर रहे एक शख्स ने सबसे पहले इसकी जानकारी दी। उसने कहा, ‘वहां कुछ अजीब हो रहा है।’ पहले तो सबने इसे मजाक के तौर पर लिया। लेकिन फिर अधिकारियों को लगा कि तालाब के गुलाबी रंग का कारण चिंताजनक हो सकता है। ये तालाब हवाई के माउ में स्थित है। जो सूखे का सामना कर रहा है। वैज्ञानिकों का मानना है कि गुलाबी रंग के पीछे का कारण ये भी हो सकता है। पहले पानी के गुलाबी होने के पीछे का कारण जहरीली काई को माना जा रहा था। लेकिन लैब के टेस्ट में पता चला कि ये कारण नहीं है।

इसके बजाय हेलोबैक्टीरिया नाम का ऑर्गैनिज्म वजह हो सकता है। हेलोबैक्टीरिया एक प्रकार के आर्किया या सिंगल-सेल वाले जीव होते हैं, जो अधिक नमकीन पानी में पनपते हैं। केलिया पॉन्ड क्षेत्र में लवणता वर्तमान में समुद्री जल की लवणता से दोगुनी है।

सत्येंद्र जैन की बढ़ी मुश्किलें, CBI ने जांच के लिए एलजी से मांगी मंजूरी

वोल्फ ने कहा कि तालाब पहले भी सूखे और उच्च लवणता के दौर से गुजर चुका है। मगर इसका रंग बदलने के पीछे का कारण अब भी एक रहस्य ही है। इसका अभी डीएनए विश्लेषण होना बाकी है। लोगों को सलाह दी गई है कि वो पानी के भीतर न जाएं और न ही इसमें मौजूद किसी मछली को खाएं। क्योंकि पानी का रंग बदलने के पीछे की वजह जानने के लिए जांच की जा रही है।

Exit mobile version