Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

एड़ियों के दर्द से आराम ये नुस्खें दिलाएंगे

Ankle pain

Ankle pain

अक्सर देखने को मिलता हैं कि कई लोग सुबह उठते समय एड़ियों के दर्द (Ankle Pain) की परेशानी का सामना करते हैं जो कि बहुत पीड़ादायी होती हैं। इसकी वजह चलने में तो दिक्कत होती ही है और साथ ही रोजमर्रा के काम करने में भी परेशानी होने लगती है। एड़ियों में दर्द होने की बड़ी वजह है वजन का बढ़ना, लंबे समय तक खड़े रहना, ऊंची एड़ी वाले जूते या सैंडल पहनना, मोटापा, स्ट्रेस, फ्रैक्चर, बर्साइटिस, एचलिस टेंडोनाइटिस आदि। इससे निजात पाने के लिए कई लोग दवाइयों का सेवन करते नजर आते हैं जो कि सही तरीका नहीं हैं। ऐसे में आप एड़ियों के दर्द (Ankle Pain) से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खों की मदद भी ले सकती हैं। हम आपको यहां उन्हीं उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं…

सेंधा नमक

इसके अंदर एड़ी के दर्द को दूर करने के गुण पाए जाते हैं। गर्म पानी में सेंधा नमक को मिलाएं और उसे टब में डालकर अपने पैरों को डिबोएं। लगभग 15 से 20 मिनट तक अपने पैरों को इस पानी में रखें। ऐसा करने से हफ्ते भर के अंदर दर्द दूर हो जाएगा।

मछली का तेल

मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो शरीर में सूजन को कम करता है। तीन से चार बूंदें मछली के तेल की लें और इससे पैरों की मालिश करें। प्लांटर फैसिटिस के लिए फिश ऑयल क्रीम भी मार्केट में मिलती है। आप इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं

लौंग का तेल

दर्द की जगह पर लौंग के तेल की मालिश करें। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और मांसपेशियों को आराम मिलता है। पैरों में भी किसी तरह का दर्द होने पर लौंग के तेल से मालिश करने से फायदा होता है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल की मदद से भी एड़ी के दर्द को दूर किया जा सकता है। इसे धीमी आंच पर गर्म करें और उसके अंदर हल्दी और नौसादर डालें। अब अच्छे से उबालने के बाद आंच बंद कर दें। अब पानी जब हल्का गुनगुना हो जाए तो उसमें रूई डालकर एडियों पर लगाएं

सिरका

सिरका सूजन, मोच और ऐंठन जैसे लक्षणों को ठीक करने में मदद करता है। गर्म पानी की एक बाल्टी में दो बड़े चम्मच सिरका और एक छोटा चम्मच नमक या सेंधा नमक मिलाएं फिर इसमें अपने पैरो को लगभग बीस मिनट के लिए डुबा कर रखने से दर्द से आराम मिलता है।

बर्फ का सेंक

दिन में लगभग चार से पाँच बार प्रभावित जगह पर बर्फ का टुकड़ा लगाएँ। इसके लिए एक कपड़े में बर्फ के टुकड़े को लपेटकर दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द से जल्दी आराम मिलता है।

अदरक का काढ़ा

अदरक को बारीक काटकर दो कप पानी में डालकर उबालें। अच्छी तरह उबल जाने पर जब पानी एक कप ही रह जाए तब गुनगुना होने पर इसमें दो से तीन बूंद नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें। अदरक दर्द एवं सूजन दोनों से ही राहत दिलाने में मदद करता है।

Exit mobile version