Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पैर में दर्द में अपनाये ये आसन उपचार

leg pain

leg pain

पैरों में दर्द (Leg Pain) या खिंचाव सम्भवत: एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है जो विभिन्न कारणों से होती है। यह पैरों की उंगलियों, एड़ी, तलवे और टखने सहित पैरों में कहीं भी हो सकता हैं। जो लोग इस समस्या से पीड़ित हैं उन्हें उपचार की सख्त आवश्यकता होती है। कुछ लोगों इसके उपचार के लिये दवाइयां लेना पड़ता हैं लेकिन इसके लिये नियमित दवाइयों का उपभोग अच्छा नहीं है। आप पेनकिलर दवाओं कि जगह पैरों में दर्द (Leg Pain) को दूर करने के लिए यहाँ दिए घरेलु उपचार को अपना सकते हैं।

# नीम के पत्तो को पानी में उबाले और इस पानी में थोड़ी फिटकरी भी मिक्स कर ले, जितना गर्म सहन हो सके उस पानी में अपने पैरो को 10 से 15 मिनट तक रखे।

# शरीर के किसी भी तरह के दर्द में योग द्वारा प्राकृतिक तरीके से आराम पाया जा सकता है। पैर दर्द के प्राकृतिक उपचार के रूप में योग और आसन एक प्रभावी उपाय हैं जो आपको लम्बे समय तक आराम प्रदान करते हैं। पैर दर्द के लिए सबसे पहला और सरल आसन पद्मासन है। यह पैरों के साथ पूरे शरीर को आराम प्रदान करता है। दर्द दूर करने के लिए पश्चिमोत्तनासन, दण्डासन, सेतुबन्धनासन और उत्तनासन आदि बहुत फायदेमंद होते हैं।

# सेंधा नमक एक और प्रभावी घरेलू उपाय है, जो पैरों के दर्द से से तत्काल राहत प्रदान करने में मदद करता है। गर्म पानी के एक टब में 2-3 बड़े चम्मच सेंधा नमक को मिलाकर, इसमें अपने पैरों को 10 से 15 मिनट के लिए डालें। फिर अपने पैरों को ड्राईनेस से बचाने के लिए उनपर मॉश्चराइजर लगाये।

# पिपरमेंट ऑयल या रोजमेरी ऑयल से पैरों की मालिश करें। वैसे लैवेंडर ऑयल भी मददगार होता है।

# हल्दी पाउडर, नीम्बू रस और नमक को मिलाकर एक चिकना लेप बनायें। इस लेप को प्रभावित क्षेत्र पर लगायें। यह आपको दर्द से तुरंत आराम देगा और पैरों के दर्द को खत्म भी करेगा।

# पैरों के दर्द (Leg Pain) को दूर करने में फुट मसाज बहुत कारगर होती है। टेनिस बॉल या रोलिंग पिन से आप फुट मसाज कर सकते हैं। इससे काफी राहत मिलती है।

# बर्फ या फ्रीज़िंग पैक को उस जगह पर लगायें जहाँ पर पैरों में दर्द है। बर्फ उस जगह को सुन्न करने के द्वारा आराम पहुंचाता है।

Exit mobile version