Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी के स्कूलों में बढ़ाई गई गर्मी की छुट्टियां, इस दिन खुलेंगे स्कूल

School

School

प्रयागराज। बेसिक शिक्षा परिषद ने इस भीषण गर्मी में शिक्षकों को भारी राहत देने वाला निर्णय लिया है। 15 जून से खुलने वाले बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूल अब 26 जून को खुलेंगे। सचिव प्रताप सिंह बघेल ने ग्रीष्मकालीन बढ़ाने के संबंध में आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा है। यह आदेश परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के साथ ही परिषद के नियंत्रण में संचालिक विद्यालयों पर भी लागू होगा।

सचिव ने जारी किए गए अवने आदेश में कहा है कि परिषदीय विद्यालयों में 20 मई से 15 जून तक कुल 27 दिनों का ग्रीष्मकालीन अवकाश (Summer Vacation) अनुमन्य किया गया था। शिक्षा निदेशक बेसिक से प्राप्त अनुमोदन पर बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 20 मई से 15 जून तक की ग्रीष्मकालीन अवकाश (Summer Vacation)  की अवधि को दिनांक 26 जून (42) दिनों तक बढ़ाया जाता है। नए आदेश के तहत ग्रीष्मकालीन अवकाश (Summer Vacation)  की अवधि 20 मई से 26 मई तक हो गई है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होंगे कार्यक्रम

सचिव के अनुसार नवम् अंतरराष्टीय योग दिवस 21 जून को आयोजित किए जाने के संबंध में निर्देश दिया गया है कि सभी परिषदीय विद्यालयों को 21 जून से एक दिन पहले खुलवाकर साफ सफाई कराकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया जाए।

मॉनसून ने केरल में ली एंट्री, तपती गर्मी से मिलेगी राहत

इस दौरान छात्रों को मिष्ठान्न, फल और शुद्ध पेयजल वितरित किया जाए। यह भी कहा है कि 27 जून को विद्यालय खोले जाने से पहले भी विद्यालय की पर्याप्त साफ सफाई सुनिश्चित कराई जाए।

Exit mobile version