गर्मी में भी चमकेंगा आप चेहरा, इस तरीके से रखे ख्याल

- in Main Slider, फैशन/शैली
त्वचा
Loading...

डेस्क। गर्मी में एलर्जी की वजह से त्वचा पर जलन के साथ लाल-लाल चकत्ते और दाने भी निकलने लगते हैं। अगर गर्मी में त्वचा की सुरक्षा के उपाय न किए जाएं, तो त्वचा तो झुलसेगी ही, चेहरा भी बदरंग हो जाएगा। प्राकृतिक चीजों और तुलसी, गुलाब, जैसमीन जैसे नेचुरल प्लांट के तेलों का उपयोग थेरेपी में किया जाता है। इसके लिए सभी नेचुरल चीजों को एक साथ मिलाया जाता है और बॉडी की मसाज की जाती है। तो आइए जाने वो उपाय–

ये भी पढ़ें :-गर्मियों में पाना चाहते हैं ग्लोइंग स्किन, तो अपनाएं ये आसान उपाय 

1-गुलाब जल चेहरे के लिए प्रभावशाली प्राकृतिक जल है। चेहरे की नमी कायम रखने के लिए कम-से-कम दिन में दो बार चेहरे को बेसन और गुलाब जल से धोएं। इससे चेहरा तरोताजा रहेगा। त्वचा और चेहरे पर गुलाब जल लगाएं। यह त्वचा से तेल के स्राव को कम करता है और त्वचा को ठंडा रखता है।

2-खीरे के जूस में ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाएं और कुछ देर फ्रिज में रख दें। घर से निकलने के 20 मिनट पहले इस मिश्रण को रुई से चेहरे, हाथों और पैरों पर अच्छे से लगाएं। यह मिश्रण आपको धूप से बचाता है।

3-कच्चे दूध में हल्दी व नीबू के रस को मिलाएं और इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं। यह बहुत ही अच्छा प्राकृतिक क्लींजर है। इसे लगाने के 15 मिनट बाद सामान्य पानी से धो लें।

4-गर्मियों में रोम छिद्र खुल जाते हैं। नीबू और शहद इसके लिए सबसे बेहतर हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा छिद्रों में गहराई तक जाकर उसे साफ करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है। नीबू में एंटीऑक्सिडेंट गुण होने के कारण यह त्वचा में रक्त संचरण को बढ़ाकर उसे स्वस्थ बनाए रखता है। इसके अलावा आप इसका उपयोग खीरे के रस में मिलाकर भी कर सकते हैं, जो चेहरे की त्वचा को चिकनाई से मुक्त बना देता है। दो बड़े चम्मच मसूर दाल के आटे में घी और दूध मिला कर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं और सूखने पर धो दें।

Loading...
loading...

You may also like

मुंबई : भारी बारिश की संभावना के कारण स्कूल कॉलेज बंद

Loading... 🔊 Listen This News मुंबई। मुंबई में