Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सुरेश खन्ना ने आज KGMU में सेंटर फॉर आर्थोपेडिक सुपर स्पेशलिटीजश् का किया शिलान्यास

उत्तर प्रदेश के वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने आज किंग जाॅर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ब्राउन हाल में सेंटर फॉर आर्थोपेडिक सुपर स्पेशलिटीजश् का शिलान्यास किया।

श्सेंटर फाॅर आर्थोपेडिक सुपर स्पेशलिटीज के तहत दो विभाग, स्पोट्स मेडिसिन विभाग एवं पेडियाट्रिक आर्थोपेडिक विभाग तथा दो समर्पित इकाई, आर्थोप्लास्टी यूनिट और स्पाइन सेंटर संचालित किए जाएंगे।

इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने सेंटर फॉर आर्थोपेडिक सुपर स्पेशलिटीजश् को केजीएमयू के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि बताते हुए कहा कि केजीएमयू को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए जो भी आवश्यकताएं होंगी, क्रमशः उन सारी आवश्यकताओं की पूर्ति उत्तर प्रदेश सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि आज का यह कार्यक्रम ट्रामा सेन्टर के विस्तारीकरण का है और इस विश्वविद्यालय द्वारा पहले से ही ट्रामा सेन्टर के माध्यम से हड्डी से संबंधित तमाम रोगों का उपचार किया जा रहा है। सेंटर फॉर आर्थोपेडिक सुपर स्पेशलिटीजश् के बन जाने के उपरान्त हड्डी के रोगों का इलाज और बेहतर तरीके से यहां किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इसका निर्माण कार्य तेजी से कराते हुए यथाशीघ्र पूर्ण कराया जाए।

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का सीधा प्रसारण आकाशवाणी पर किया जाएगा

इसके साथ ही उन्होंने न्याय, विधायी एवं ग्रामीण अभियंत्रण सेवाएं मंत्री बृजेश पाठक के अनुरोध पर चिकित्सकों के लिए चिकित्सा विश्वविद्यालय के पास ही नए आवास बनवाने के प्रस्ताव पर भी अपनी सहमति प्रदान करते हुए शीघ्र ही इसपर विचार करने का आश्वासन दिया। मंत्री ने आज संविधान दिवस के उपलक्ष्य पर कार्यक्रम में उपस्थित सभी चिकित्सकगणों से अनुरोध किया कि अपने कर्तव्यों के प्रति जिम्मेदारी को समझते हुए मरीजों को चिकित्सीय सेवाएं प्रदान करें।

न्याय, विधायी एवं ग्रामीण अभियंत्रण सेवा मंत्री श्री पाठक ने कहा कि केजीएमयू में श्सेंटर फाॅर आर्थोपेडिक सुपर स्पेशलिटीजश् की स्थापना आर्थोपेडिक क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। अभी तक शारीरिक चिकित्सा क्षेत्र में किसी प्रकार की समस्या होने पर मरीज केजीएमयू में इलाज से स्वस्थ होकर संतुष्ट होते रहे हैं, लेकिन अब आर्थोपेडिक क्षेत्र में भी इलाज के लिए मरीजों को कहीं अन्यत्र जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

मुरादाबाद से सपा सांसद बोले- मुस्लिम युवा सभी हिंदू लड़कियों को बहन समझें

इस अवसर पर वित्त, चिकित्सा शिक्षा एवं प्राविधिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह ने कहा कि सेंटर फॉर  आर्थोपेडिक सुपर स्पेशलिटीजश् के शिलान्यास को चिकित्सा विश्वविद्यालय के इतिहास में एक नये अध्याय की शुरूआत है। यह सेन्टर उत्तर प्रदेश सहित समीपवर्ती अन्य राज्यों के मरीजों के लिए एक वरदान के रूप में साबित होगा। इसकी स्थापना से आर्थोपेडिक मरीजों को प्रदेश में और उच्च स्तरीय बेहतर चिकित्सा सेवाएं प्राप्त हो सकेंगी।

कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा शिक्षा डॉ0 रजनीश दुबे, कुलपति डा0 बिपिन पुरी सहित केजीएमयू के चिकित्सक एवं अधिकारी उपस्थिति रहे।

Exit mobile version