सूर्य ग्रहण 2018: भारत समय अनुसार साल का आखिरी सूर्य ग्रहण शुरू, जाने इससे जरूरी बातें

सूर्य ग्रहण
Please Share This News To Other Peoples....

नई दिल्ली। आज 11 अगस्त को इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 1.32 बजे शुरू हो चुका है। यह उत्तरी गोलार्ध में सुबह के शुरुआती समय में दिखाई देगा। टाइम एंड डेट डॉट कॉम वेबसाइट के अनुसार यह भारत के समयानुसार दोपहर 01:32:08 बजे शुरू होगा। दोपहर करीब 03:16:24 मिनट पर यह मैक्सिमम होगा और शाम 5 बजे यह खत्म हो जाएगा।

कुल 3 घंटे 30 मिनट तक होगा सूर्य ग्रहण

सूर्य ग्रहण

आपको बता दें कि हमेशा सूर्यग्रहण चंद्र ग्रहण के दो सप्ताह पहले या फिर बाद में लगता है। इस बार सूर्य ग्रहण  का समय कुल 3 घंटे 30 मिनट तक होगा। सूर्य ,चन्द्र ,बुध तथा राहु का संचरण कर्क राशि में होगा। वहीं वक्री मंगल एवं केतु का संचरण शनि की राशि मकर में हो रहा है। इस प्रकार चन्द्र ,सूर्य ,बुध ,मंगल के राहु -केतु के प्रभाव में होने के कारण इसका प्रभाव राशियों पर भी रहेगा।

ये भी पढे : पूजा में इस्तेमाल के अलावा ये है कर्पूर के 7 चमत्कारी फायदे

अलग अलग जगहों पर सूर्य ग्रहण की अलग मान्यताएं

सूर्यग्रहण को लेकर अलग-अलग जगहों पर मान्यताएं भी अलग अलग ही हैं। भारत में ऐसा माना जाता है कि दानव राहु और केतु ने सूर्य और चंद्रमा का पीछा किया और उन्हें निगल गया। लेकिन, वह ऐसा ज्यादा देर तक नहीं कर रख पाया और वह सूर्य और फिर से चंद्रमा प्रकट हो गए।

सूर्य ग्रहण

 साइबेरिया में  लोग 65 फीसदी सूर्य ग्रहण देख पाएंगे

जहां एक तरफ यह भारत में दिखाई नहीं देगा वहीं उत्तरी गोलार्ध में यह दिखाई देगा। इस बार का सूर्य ग्रहण साइबेरिया में अच्छे से दिखाई देगा। लोग यहां  पर 65 फीसदी सूर्यग्रहण देख पाएंगे। इसलिए यह सलाह दी गई है कि लोग इसे देखने के लिए स्पेशल ग्लास या फिर लेंस का इस्तेमाल करें। ग्रहण को नग्न आंखों से बिलकुल भी न देखें।

 ऐसे देखे सूर्य ग्रहण

जब भी सूर्यग्रहण या फिर चंद्र ग्रहण होता है NASA LIVE STREAMING करता है। लोग इसे यूट्यूब पर आसानी से देख सकते हैं।

loading...

One thought on “सूर्य ग्रहण 2018: भारत समय अनुसार साल का आखिरी सूर्य ग्रहण शुरू, जाने इससे जरूरी बातें”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *