बांग्लादेश दौरे के लिए रवाना हुई सुषमा स्वराज, रोहिंग्या शरणार्थियों के मुद्दे पर हो सकती है बात

Please Share This News To Other Peoples....

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रविवार को बांग्लादेश के लिए रवाना हुई है। सुषमा बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगी वे ढाका में भारत बांग्लादेश संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक में भाग लेंगी। सुषमा मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने जानकारी देते हुए ट्विट किया उन्होंने ट्वीट कर कहा, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बांग्लादेश के साथ उत्कृष्ट द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा और उन्हें और मजबूती देने के लिए रवाना हुई हैं।

सुषमा स्वराज के इस दौरे को बेहद अहम माना जा रहा है। इस दौरे को दोनों देशों के बीच रिश्ते मजबूत करने के तौर पर देखा जा रहा है। साथ ही इस दौरे को बांग्लादेश में जारी रोहिंग्या शरणार्थियों के मुद्दे को लेकर भी अहम है। विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक एक बयान के मुताबिक, सुषमा स्वराज और बांग्लादेश के विदेश मंत्री अबुल हसन महमूद अली भारत-बांग्लादेश की संयुक्त सलाहकार आयोग की चौथी बैठक करेंगे। बयान में कहा गया है कि विदेश मंत्री के बांग्लादेशी नेतृत्व के साथ मुलाकात करने की संभावना है और साथ ही वह बांग्लादेशी थिंकटैंक और चौंबर ऑफ कॉर्मस एंड इंडस्ट्री और सांस्कृतिक संगठनों के प्रतिनिधियों से भी बातचीत करेंगी। विदेश मंत्री की इस यात्रा से भारत और बांग्लादेश के बीच उत्कृष्ट द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने और इन संबंधों को और मजबूत बनाने के अवसर प्रदान किए जाने की संभावना है।

बांग्लादेश में संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक रखाइन राज्य में सुरक्षा बलों द्वारा अल्पसंख्यक रोहिंग्या समुदाय पर एक श्रंखलाबद्ध हमले के बाद 25 अगस्त से करीब 6 लाख शरणार्थी भाग कर बांग्लादेश में घुसे हैं। रोहिंग्या लोगों से म्यांमार ने नागरिकता छीन ली है और बांग्लादेश में वह बतौर शरणार्थी रह रहे हैं। पिछले माह भारत ने बांग्लादेश को इस संकट से निपटने में मदद करने के लिए राहत सामग्री मुहैया कराई थी।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *