Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

संदिग्ध आतंकी अबू यूसुफ ISIS के इशारे पर की थी ये खतरनाक प्लानिंग

आतंकी अबू युसुफ

आतंकी अबू युसुफ

बलरामपुर। ISIS के संदिग्ध आतंकी अबू यूसुफ़ उर्फ़ मुस्तकीम की गिरफ्तारी के बाद बड़े खुलासे हो रहे हैं। ISIS के इशारे पर अबू यूसुफ़ सुसाइड बम बनाने के लिए तैयार हो गया था।

मिली जानकारी के मुताबिक 9वीं पास अबू यूसुफ ने टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से आईएसआईएससे जुड़ा था। यह मानव बम बनाकर देश में दहशत पैदा करने का बड़ा प्लान बनाया था। बताया जा रहा है कि 2005 में 6 महीने टूरिस्ट वीज़ा पर दुबई गया था, वहीं दुबई से लौटकर कुछ समय हैदराबाद में था। 2006 से 2011 से सऊदी अरब में अबू यूसुफ़ था। इस बीच 2011 में आयशा से उसने निकाह कर लिया था। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पीओपी का काम करने वाला अबू यूसुफ ने सुसाइड बम बनाने की पूरी तैयारी कर ली थी।

अबू यूसुफ के पिता बोले- बेटे की करतूत से बाप-दादाओं की कमाई इज्जत खाक में मिल गई

उतरौला में खोला था मेडिकल स्टोर

2015 में 15 दिन के लिए खाड़ी देश कतर में काम करने के बाद वह सीधे उत्तराखंड गया था। इसी बीच उत्तराखंड में एक दुर्घटना का शिकार हो गया, जिसके कारण अबू यूसुफ की रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई थी, जिसके बाद उसने उतरौला में मेडिकल की दुकान खोली थी। सूत्र बताते हैं कि अबू दुकान पर बहुत कम बैठता था, क्योंकि उसका मकसद बम बनाकर धमका करना था, जिसके कारण वह ज्यादा समय यू ट्यूब पर वीडियो देखकर नया-नया प्लान बना रहा था।

पुलिस को तलाशी के दौरान उसके घर से दो मानव बम जैकेट, विस्फोटक और भड़काऊ साहित्य मिले

पुलिस को तलाशी के दौरान उसके घर से दो मानव बम जैकेट, विस्फोटक और भड़काऊ साहित्य के अलावा पत्नी तथा चार बच्चों के पासपोर्ट बरामद किए हैं। इसके साथ ही यूपी एटीएस यहां से तीन लोगों को उठाया है, जिनसे पूछताछ चल रही है। हालांकि देर रात दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम अबू यूसुफ को लेकर नई दिल्ली रवाना हो गई है।

आतंकी अबू यूसुफ से पूछताछ के बाद दिल्ली पुलिस और एटीएस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया

दिल्ली पुलिस की टीम यूसुफ को लेकर शनिवार शाम यूपी के बलरामपुर पहुंची थी। जानकारी के मुताबिक, उतरौला कस्बे में स्थित उसके घर पहुंची, जहां आतंकी अबू यूसुफ से पूछताछ के बाद दिल्ली पुलिस और एटीएस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया है। इन लोगों से उतरौला कोतवाली में पूछताछ की जा रही है। पुलिस की टीम और खुफिया एजेंसियां आतंकी अबू यूसुफ से लगातार पूछताछ कर रही हैं। आतंकी के पास से IED भी बरामद किए गए हैं।

Exit mobile version