Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

शपथ ग्रहण: विधायक सुरेन्द्र मैथानी संस्कृत में लेंगे शपथ

कानपुर। कानपुर जनपद की गोविंद नगर विधानसभा के विधायक सुरेंद्र मैथानी (Surendra Maithani) ने 18वीं विधानसभा की शपथ को संस्कृत (Sanskrit) में लेने की मांग की थी। इस संबंध में एक पत्र प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप दुबे को भेजा था, साथ ही टेलीफोन पर मौखिक वार्ता भी कर संस्कृत में शपथ लेने की अनुमति व संस्कृत में शपथ का प्रारूप मांगा गया था।

परिणाम स्वरूप आज विधायक की मांग स्वीकृत करते हुए विधानसभा से संस्कृत में शपथ का प्रारूप विधायक को प्राप्त करा दिया गया।

विधायक सुरेंद्र मैथानी ने इस सम्बंध में बताया कि, चूंकि संस्कृत हमारी वैदिक भाषा है और आदिकाल से ही ऋषि मुनियों आदि द्वारा भी संस्कृत भाषा का ही प्रयोग होता था। संस्कृत भाषा में स्वभाविक हमारे तमाम संस्कार भी संपन्न होते हैं।

योगी के शपथ को लेकर दुल्हन की तरह सजी राजधानी, योगीमय हुआ सोशल मीडिया

उन्होंने बताया मैंने संस्कृत भाषा के प्रचार प्रसार और विस्तार के लिए तमाम सामाजिक संस्थाओं एवं विभिन्न मंचों के माध्यम से, लगातार इसके प्रचार-प्रसार के लिए कार्य भी किया था। अतः मेरा सौभाग्य है कि मुझे संस्कृत भाषा में शपथ लेने की अनुमति प्रदान की गई है। अतः अब मैं संस्कृत में ही सदन की शपथ लूंगा।

बता दें कि, पूर्व में ही विधायक सुरेन्द्र मैथानी द्वारा प्रमुख सचिव विधानसभा को दिए गए लेटर (मांग पत्र) संस्कृत में शपथ ग्रहण करने का मांग की गई थी। इस पर संस्तुति देते हुए संस्कृत में शपथ का प्रारूप उपलब्ध करा दिया गया है।

Exit mobile version