Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सर्दियों में इन हेयर मास्क से करें बालों की देखभाल

Hair Mask

Hair Masks

सर्दियों (Winter) का मौसम जारी हैं जिसमें महिलाओं को सबसे ज्यादा चिंता अपने बालों (Hair) की होती हैं। इस मौसम में चलने वाली ठंडी हवाएं बालों को रुखे, बेजान व जड़ों से कमजोर बनाने के साथ ही कई समस्याएं पैदा करती हैं। ऐसे में ठंड के इन दिनों में अपने बालों की सही देखभाल के लिए आपको जरूरत होती हैं प्राकृतिक उपायों की। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए घर पर बने कुछ हेयर मास्क (Hair Masks)  से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने बालों को पोषित करते हुए सुंदर, घने, लंबे, काले, मुलायम व शाइनी बना सकेगी। तो आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में…

मजबूत बालों के लिए एलोवेरा मास्क (Hair Masks)

इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, 1 बड़ा चम्मच जैतून और कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। मिश्रण को ब्लेंड करके स्कैल्प से लेकर पूरे बालों पर लगाएं। फिर 30 मिनट तक बालों में शॉवर कैप पहन लें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे बाल जड़ों से मजबूत, घने, मुलायम व शाइनी होंगे।

हेयर फॉल के लिए मेथी दाना हेयर मास्क (Hair Masks)

अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो मेथी दाना हेयर मास्क लगाएं। इसके लिए 2 चम्मच मेथी दाना को रातभर 1 गिलास पानी में भिगोएं। सुबह मिक्सी में मेथी दाना और जरूरत अनुसार पानी डालकर पीस लें। तैयार पेस्ट में कुछ बूंदें सरसों या नारियल तेल की मिलाकर मसाज करते हुए स्कैल्प पर लगाएं। 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू व गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

डैंड्रफ दूर करने के लिए दही-नींबू हेयर मास्क (Hair Masks)

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या ज्यादा सताती है। इससे बचने के लिए आप दही-नींबू हेयर मास्क लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी दही में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर 30 मिनट तक लगाएं। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे रूसी की समस्या दूर होगी और बालों में नमी बरकरार रहने में मदद मिलेगी।

बालों को ग्रोथ बढ़ाने के लिए गुड़हल के फूल का मास्क (Hair Masks)

पतले बालों को मोटा करने के लिए गुड़हल के फूल आपके काम आएंगे। इसके लिए गुड़हल का फूल या उसकी पत्तियों को पानी में उबालें। फिर इसे ठंडा करके पीस लें। तैयार पेस्ट में जरूरत अनुसार गुनगुना नारियल तेल मिलाकर स्कैल्प की मसाज करते हुए लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इससे बाल जड़ों से मजबूत होंगे। बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ेगी। इसके साथ ही सफेद बालों को नेचुरल कलर मिलेगा।

Exit mobile version