Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बालों को खराब कर सकता हैं मॉनसून, इस तरह करें इनकी देखभाल

Hair

Hair

मॉनसून (Monsoon) ने दस्तक दे दी हैं और बरसात की फुहारों ने मौसम को सुहाना कर दिया हैं जिसका सभी आनंद लेना चाहते हैं लेकिन इसी के साथ ही अपने बालों (Hair) को लेकर भी डर बना रहता हैं। मानसून में बालो की केयर करना बहुत मुश्किल हो जाता है। कई बार बरसात में बाल भीगने की वजह से स्कैल्प के गीले रहने, खुजली और डैंड्रफ जैसी समस्या पनपने का सामना करना पड़ जाता हैं। मॉनसून के दिनों में बालों (Hair) की सही तरीके से देखभाल नहीं की जाए तो इनकी सुंदरता और मजबूती से समझौता करना पड़ सकता हैं। हवा में बढ़ी नमी के कारण बाल झड़ना और रूसी जैसी समस्या भी हो सकती है। इसलिए इस मौसम में अपने बालों की अच्छी तरह से केयर करनी बेहद जरूरी है। चलिए जानते हैं कैसे रखा जाए इनका ख्याल इस मौसम में…

तेल लगाना जरूरी है

तेल बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। बालों (Hair) के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप नियमित रूप से तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। मॉनसून के दौरान आपको नियमित रूप से तेल लगाना चाहिए। तेल बालों को टूटने से रोकता है। आप अपने बालों के अनुसार तेल का चुनाव कर सकते हैं। ये कई अन्य बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

गीले बालों (Hair) को तुरंत धोएं

घर आते वक्त अगर बारिश में बाल (Hair) गीले हो जाएं, तो उन्हें तौलिए से सुखाने की बजाए हेयर वॉश करें। बारिश में भीगे होने के कारण आपके बाल बेहद नाजुक हो जाते हैं, जिससे हेयर फॉल की परेशानी बढ़ जाती है। अगर आप भीगने के बाद बाल नहीं धोते हैं, तो बालों में बारिश की नमी फंगस पैदा कर सकता है। इससे स्कैल्प पर खुजली हो सकती है, बाल झड़ सकते हैं। कई बार बारिश का पानी स्कैल्प इन्फेक्शन का भी कारण बन सकता है। एक माइल्ड शैंपू से बालों को धोना सही माना जाता है। फिर बालों को हवा में सुखाने के बाद ही झाड़ें।

बालों (Hair)  को सुलझाएं

बारिश में बालों (Hair) के गीले होने के बाद इन्हें सुलझाना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप कोई बड़े दांत वाली कंघी लें। इससे बालों को अच्छी तरह से सुलझाएं। अगर आप भीगने के बाद बालों को सुलझाएंगे नहीं, तो इससे बाल उलझ जाएंगे और टूटने लगेंगे।

बालों (Hair) को सूखने दें

गीले बालों को कभी भी बांधना नहीं चाहिए। इससे बालों में फंगस पैदा हो सकता है, बाल चिपचिपे रह सकते हैं। इसलिए अगर आपके बाल गीले हो जाते हैं, तो पहले बालों को अच्छी तरह से धो लें। अगर आप कहीं बाहर हैं और बाल धो नहीं सकते हैं, तो बालों को अच्छी तरह से सूखा लें। इसके बाद बालों को बांध लें।

बालों (Hair) को कंडीशन करें

बालों को हाइड्रेट, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए कंडीशन करना बहुत जरूरी है। इसलिए अगर आपके बाल गीले हो जाते हैं, तो आप बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर करना बिल्कुल न भूलें। कंडीशनर बालों का रूखापन कम होता है और बाल मुलायम बनते हैं।

बालों (Hair) की मालिश करें

सप्ताह में कम से कम एक बार सिर की मालिश करें, जिससे बालों को सही पोषण मिल सके। इसके अलावा बालों को हेयर स्पा ट्रीटमेंट दें। मानसून में यह ट्रीटमेंट बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है।

गीले बालों (Hair) में कंघी न करें

मॉनसून के दौरान कई बार ऐसे मौके आते हैं जब आपको गीले बालों से जूझना पड़ता है। ये सलाह दी जाती है कि गीले बालों में कंघी न करें। पानी बालों के फॉलिकल्स को कमजोर बनाता है जिससे बालों के टूटने की संभावना बढ़ जाती है। अपने बालों को गिरने से बचाने के लिए आपको गीले बालों में कंघी करने से बचना चाहिए। पहले अपने बालों को ठीक से सूखने दें और फिर बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपने बालों में कंघी करें।

बालों (Hair) को टाइट न बांधें

बारिश में भीगने के बाद बालों को कभी टाइट रबरबैंड से न बांधें। आप सिर्फ बालों को मैनेज कर सकते हैं, ताकि बाल आसानी से सूख जाए। इसके बाद आप बालों को अपने अनुसार बना सकते हैं।

ट्रिमिंग करवाते रहें

मानसून में बालों (Hair) को ज्यादा बढ़ाए नहीं। बालों की लंबाई कम रखें। अगर आपके बाल बड़े हैं, तो उन्हें छोटे करवा सकती हैं। इससे आपको नया लुक भी मिलेगा और बालों की देखभाल भी अच्छे से हो जाएगी। समय-समय पर ट्रिमिंग करवाते रहें। इसके साथ ही हेयर स्टाइल सिंपल रखें। ज्यादा स्टाइल के चक्कर में न पड़ें।

हेयर मास्क

बारिश के मौसम में बाल काफी डल और बेजान हो जाते है। जो महिलाएं बालों में कलर करती है उनके बाल बारिश के दौरान अपनी चमक खो देते हैं। इस मौसम में बालों की देखभाल करने के लिए हेयर मास्क लगाना चाहिए। बालों में दही और एवाकाडो का हेयर मास्क लगा सकते है।

बालों (Hair) को अच्छी तरह से कवर करें

भले लगातार बारिश न हो रही है, मगर मौसम होने के कारण बाल झड़ते हैं। ऐसे में अपने बालों को अगर झड़ने से बचाना है, तो एक अच्छा स्कार्फ लेकर अपने सिर के चारों ओर लपेटें। यह न सिर्फ बालों की बल्कि स्कैल्प की भी सुरक्षा करेगा।

Exit mobile version