Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रदूषण में भी बरकरार रहेगा निखार, ऐसे करें अपनी त्वचा की देखभाल

Glow

वायु प्रदूषण अर्थात हवा में ऐसे अवांछित गैसों, धूल के कणों आदि की उपस्थिति, जो लोगों तथा प्रकृति दोनों के लिए खतरे का कारण बन जाए। देशभर में इस समय वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। इससे दमा, सर्दी-खाँसी, अँधापन, श्रव का कमजोर होना, त्वचा रोग जैसी बीमारियाँ पैदा होती हैं। वायु प्रदूषण का असर अब त्वचा (Skin) पर भी पड़ने लगा है। जिससे त्वचा पर खुजली होना, चकत्ते पड़ना, लाल रेशैज तरह की परेशानियां देखने को मिल रही है। ऐसे में अगर आप अपनी त्वचा को प्रदूषण से बचाना चाहते है तो आज से ही इसकी देखभाल शुरू कर दें। जानते हैं किस तरह प्रदूषण से अपनी त्वचा (Skin Care) को बचाया जा सकता है…

गुलाब जल लगाएं

अपने चेहरे पर लोशन लगाने से पहले गुलाब जल का इस्तेमाल करे। इससे आपकी त्वचा का ग्लो बरकरार रहेगा और प्रदूषण से भी राहत मिलेगी। रात को भी सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें। इसके बाद गुलाब जल लगाएं और फिर लोशन लगाकर सोएं। इससे त्वचा बेहतर रहेगी।

हल्दी का दूध

हल्दी का दूध कई सारी बीमारियों से बचाता है। इसका रोजाना सेवन कई गंभीर बिमारियों से आपको बचाता है। हल्दी के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती मिलती है। वहीं एक गिलास हल्दी के दूध के सेवन से स्किन ग्लो करने लगेगी। त्वचा संबंधी बीमारी से भी आपको राहत मिलेगी।

वाइप्‍स

अपने बैग में वेट वाइप्स जरूर रखें। दिन में एक बार इसका प्रयोग जरूर करें। इससे स्किन एकदम साफ रहेगी। क्‍योंकि हम दिन में बार-बार चेहरा धो नहीं सकते है ऐसे में वेट वाइप्स का इस्तेमाल से चेहरे को साफ कर सकते है। इसके प्रयोग से चेहरे पर एक्ने, रैशेज और इन्फेक्शन जैसी समस्या नहीं होगी।

फेस पैक

वायु प्रदूषण के प्रभाव से त्वचा की सुरक्षा के लिए चेहरे पर फेसपैक जरूर लगाना चाहिए।
अगर आप अपनी स्किन की अधिक देखभाल करती है तो फेस पैक दिन की बताएं रात में लगाएं। दिनभर आपकी त्वचा के संपर्क में आइए विशैल कण, वे पूरी तरह से साफ हो जाएं। स्किन को आराम मिलने पर वह ग्लो करने लगती है और त्वचा जवां दिखने लगती है।

बचाव के कुछ और उपाय

– बाहर निकलने से पहले पूरे बाजू के कपड़े पहनें।
– एंटीऑक्सिडेंट युक्त भोजन जैसे हरी सब्जियां, फल, सूखे मेवे खाएं।
– ऐसी नाइट क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें विटामिन ई मौजूद हों।

Exit mobile version