Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ठंड में इन तरीकों से करें त्वचा की देखभाल

Beautiful Face

Beautiful Face

सर्दियों (Winter) के दिनों में त्वचा (Skin) और बालों (Hair) की नमी खोने के साथ रूखापन आने लगता हैं जिसके चलते इन दोनों को सर्दियों में खास देखभाल की जरूरत पड़ती हैं। इसके लिए महिलाएं कई कॉस्मेटिक आइटम को इस्तेमाल में लेती हैं। लेकिन ये इतने प्रभावी नहीं होते हैं जितने प्राकृतिक उपाय होते हैं और महंगे भी पड़ते है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जो सस्ते में आपका काम बनाएंगे और बिना किसी नुकसान के बालों और त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। तो आइये जानते हैं सर्दियों में घर पर किस तरह त्वचा और बालों की देखभाल की जाए…

त्वचा (Skin) से मृत कोशिकाएं हटाए गाजर और शहद से बना पैक

सर्दी के दौरान त्वचा में भारी मात्रा में नमी की जरूरत होती है, जिससे की त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ रह सके। इसके लिए गाजर और शहद का बना फेसपैक एक अच्छा विकल्प है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ कई तरह की त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर कर सकता है। गाजर में बीटा-कैरोटीन भारी मात्रा में मौजूद होता है जिसकी मदद से आपकी सुस्त त्वचा और रूखी त्वचा के लक्षण कम होते हैं। ऐसे ही शहद आपकी त्वचा पर काफी मात्रा में नमी प्रदान करता है जिससे आपकी त्वचा लंबे समय तक मॉइस्चराइजर रहती है। शहद और गाजर से बना फेसपैक लगाने पर ये आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा ज्यादा स्वस्थ नजर आती है। इसके लिए गाजर को अच्छी तरह छीलकर पीस लें। पीसे हुए गाजर के गुदे में शहद को शामिल करें और अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण में आप चाहें तो गुलाब जल को भी जोड़ सकते हैं। अब आप इस मिश्रण को अपने चेहरे पर आसानी से लगा सकते हैं और 15 मिनट के बाद इसे साफ कर लें।

त्वचा (Skin) को कोमल बनाए एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा स्किन केयर का विकल्प है जो आपकी त्वचा के लिए किसी भी मौसम में असरदार और फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल सूखी, चिड़चिड़ी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है जो आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखने के साथ कई समस्याओं से दूर रखने का काम करता है। जिन लोगों की त्वचा सूखेपन के कारण लालिमा और जलन होती है उन लोगों को भी नियमित रूप से एलोवेरा जेल लगाना चाहिए। सर्दी के दौरान त्वचा में नमी की कमी और सूखापान एक आम समस्या है जिसके कारण लोग बाजार से कई तरह के लोशन और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं जबकि एलोवेरा की मदद से आसानी से आप अपनी त्वचा को कोमल बनाए रख सकते हैं। इस्तेमाल के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने के लिए आप पौधे से तोड़कर इसका गुदा निकाल लें। एलोवेरा के गुदे में गुलाब जल को अच्छी तरह से मिला लें। अब आप इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा लें। इसे आप 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी के साथ धो लें।

त्वचा (Skin) को कोमल बनाए जैतून का तेल और चीनी से बना स्क्रब

जैतून का तेल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, ये तो आप जानते ही हैं कि जैतून का तेल आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। ऐसे ही ये आपकी त्वचा के लिए भी काफी असरदार होता है जिसकी मदद से आपकी त्वचा को भरपूर नमी मिलती है। वहीं, जब आप जैतून के तेल के साथ चीनी को मिलाते हैं तो ये स्क्रब आपकी त्वचा को सर्दियों में लंबे समय तक स्वस्थ रखने का काम करते हैं। अगर आप नियमित रूप से सर्दियों में जैतून का तेल और चीनी से बना स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं तो आपको रुखी, चिड़चिड़ी और सख्त त्वचा से छुटकारा मिल सकता है। ये आपकी त्वचा को कोमल बनाए रखने के साथ बढ़ती उम्र के दिखने वाले लक्षणों को भी कम करता है। जैतून और चीनी से बना स्क्रब तैयार करने के लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले जैतून के तेल को हल्का गर्म कर लें। गुनगुना होने के बाद आप इसमें चीनी डालें और अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद आप इसमें लैवेंडर ऑयल को भी शामिल कर सकते हैं। अब आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक इसे स्क्रब की तरह हल्के हाथों से रगड़ें। ध्यान रहे आपको बहुत ज्यादा दबाव के साथ रगड़ने की जरूरत नहीं है। 5 से 10 मिनट तक स्क्रब करने के बाद आप इसे गुनगुने पानी के साथ आसानी से धो सकते हैं।

बालों (Hair) के लिए गर्म तेल से मसाज

अक्सर जो लोग सर्दियों के दौरान अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स बदलने के लिए परेशान रहते हैं उन लोगों के लिए सबसे आसान तरीका है कि वो गर्म तेल के साथ बालों की मसाज करें। डॉक्टर राखी मेहरा ने बताया कि सर्दियों के दौरान जैसे आपकी त्वचा नमी की कमी के कारण खराब होने लगती है ऐसे ही आपके बालों में पर्याप्त नमी न होने के कारण ये खराब होने लगते हैं। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि आप अपने बालों को पर्याप्त मात्रा में नमी दें, जिससे वो रुसी बालों और झड़ते बालों की समस्या से दूर रहें।

बालों (Hair) के लिए केले और अंडे से बना मास्क

केला न सिर्फ आपके स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने और बीमारियों के खतरे से दूर रखने में मददगार नहीं होता है, बल्कि ये आपके बालों को भी फायदा पहुंचाता है। ऐसे ही अंडे लोग अक्सर खुद को फिट रखने के लिए खाते हैं जबकि ये आपके बाल, त्वचा और पूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। केले और अंडे से बना मास्क आपके बालों को चमकदार बनाए रखने के साथ उन्हें पोषण प्रदान कर मजबूत बनाए रखता है। इसके लिए आप केले को अच्छी तरह से पीसकर कच्चे अंडे को उसमें डाल दें। अब आप इसे अच्छी तरह से मिलाकर, इस मिश्रण को अपने बालों पर लगा सकते हैं। 30 मिनट के बाद आप इसे आसानी से गुनगुने पानी के साथ धो लें।

बालों के लिए मेथी और सरसों का मास्क

मेथी में काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। ये न सिर्फ आपके स्वास्थ्य बल्कि ये आपकी त्वचा और बालों के लिए भी काफी असरदार होते हैं। रोजाना मेथी और सरसों से बालों को मसाज देने से बालों में मजबूती आती है, चमक बनी रहती है और आपके बालों में होने वाले डैंड्रफ दूर होते हैं। डॉक्टर राखी मेहरा का कहना है कि जिन लोगों को सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या होती है उन लोगों को सरसों के तेल से मसाज जरूर करनी चाहिए इससे आप आसानी से अपने बालों से डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं। वहीं, जब आप सरसों के तेल में मेथी के बीज को जोड़ते हैं तो ये काफी असरदार हो जाता है। इसके लिए आप मेथी के बीज को एक रात पहले भिगो दें और अगली सुबह सरसों के तेल में मिला कर एक पेस्ट बना लें। अब आप इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा लें और 30 से 40 मिनट बाद धो लें।

Exit mobile version