इन चीजों का सेवन बनाए रखेगा आपको जवान, आज ही शामिल करें अपनी डाइट में

- in स्वास्थ्य
Loading...

हमेशा जवान रहना हर इंसान चाहता है, लेकिन इसके लिए मेहनत बहुत कम लोग करते हैं। दरअसल, हमेशा जवान बने रहना चाहे सबका ख्वाब हो पर इस सपने को साकार करने के लिए आयुर्वेद के अनुसार जिन नियमों का पालन करना होता है उन्हें कम ही लोग जानते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन्हीं नियमों के बारे में जिनका पालन कर हमारे ऋषि-मुनि हमेशा स्वस्थ और जवां बने रहते थे। ये कुछ चीजें हैं जिन्हें खाने से आप सदा जवान बने रहेंगे और शरीर में ता

* आंवला 

आयुर्वेदा में कहाँ गया है की शरीर को स्वस्थ रखने और पाचन किर्या दरुस्त रखने के लिए रोजाना 1 आंवला खाना जरुरी है। इसके अलावा आंवला चेहरे और बालों को भी पोषण देता है और बढ़ती उम्र को रोकता है।

* राजमा 

राजमा से सभी परिचित हैं यह फाइबर्स और पोटैशियम से भरपूर होता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। साथ ही राजमा में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

* भीगी हुई मूंग दाल 

रात को सोने से पहले मूंग दाल भिगो कर रखे और सुबह जब ये अंकुरित हो जाए तो इससे चबा कर खाये। इस दाल में Vitamin E की मात्रा अधिक होती है जो आपके शरीर की ढलने की रफ़्तार को धीमा कर देगा।

* मखनफल (एवोकैडो) 

मूल रूप से अमेरिकी महाद्वीप से आया यह फल भारत में मखनफल के नाम से मिलता है। इस फल में Vitamin E भरपूर मात्रा में होता है। एवोकैडो में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो त्वचा की सुरक्षा करती है। एवोकैडो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को दोबारा बनने में मदद करता है और इससे आपकी त्वचा को जवां और ताजा लुक मिलता है।

* ब्ल्यूबेरी 

ब्ल्यूबेरीज में भरपूर मात्रा में Vitamin C होता है। इससे बिना रुकावट के रक्तसंचार में मदद मिलती है। ब्ल्यूबेरी में कुछ खास मिनरल्स होते हैं जो एंटी-ऐजिंग प्रक्रिया पर नियंत्र रखते हैं। पोटैशियम से भरपूर होने के कारण बेरीज के सेवन से सूजन भी कम होती है।

Loading...
loading...

You may also like

जानिए सेहत पर क्या असर करती है ROSEHIP चाय

Loading... 🔊 Listen This News रोज़हिप यानी गुलाब