इन तरीकों से करे पेड़ पौधे की देखभाल

gardening

gardening

घर चाहे छोटा हो या बड़ा सभी को पेड़ पौधे लगाने का शौक रहता है . हर कोई यही चाहता है की उसके घर मे भी पेड़ पौधे लगे हो जिसकी वजह से उसका घर सुन्दर लगे .

हर घर मे एक छोटा सा बगीचा हो जिसके हरी भरी पत्तियों को देखकर कर मन आनंदित हो उठे .लेकिन इनको लगाने के साथ साथ इनकी देखभाल और सफाई का भी पूरा ध्यान रखना आवश्यक हो जाता है, तो ऐसे मे आज हम आपको पेड़ पोधो को किस तरह से सही रखा जाता है इस बारे मे बतायेंगे …….

  1. जब भी पौधा खरीदे तो अपने फूल बेचने वाले से पूछ लें कि इसे दिनभर में कितनी सूरज की रौशनी चाहिये। भारी पत्‍तियों वाले पौधो को थोड़ा अधिक पानी की जरुरत पड़ती है।
  2. पौधों को बढने के लिये खाद की जरूरत पड़ती है। इसलिये पौधों को उनका जरुरी पोषण खाद के माध्‍यम से दें। लेकिन हर पौधों की जरुरत अलग-अलग होती है तो इसके लिये अपने माली से सलाह लेना ना भूलें।
  3. गमले में लगे पौधों की कटिंग करने से उनकी लंबाई बढ़ती है और पीली पत्‍तियों को साफ कर देने से पौधे में कीट भी नहीं लगते। पौधों की कटिंग तभी करें जब उनकी अच्‍छी ग्रोथ हो रही हो, इससे उनमें सड़ान नहीं पैदा होगी।
  4. पौधों पर लगी पत्‍तियों को साफ करने के लिये गीले कपड़े का प्रयोग करें। इससे धूल-मिट्टी दूर रहती है और उन पर कीट नहीं लगते। साथ ही पौधे को अच्‍छी-खासी धूप भी मिल जाती है। फर्न जैसे पौधों पर आप पानी का स्‍प्रे कर सकती हैं।
  5. जब पौधे बड़े होने लगते हैं तो उनकी जड़ों को बढ़ने के लिये ज्‍यादा जगह चाहिये। तो ऐसे में पौधों को पुराने वाले गमले से निकाल कर नए और बड़े गमले में शिफ्ट कर देना चाहिये नहीं तो गमला फट सकता है।
Exit mobile version