Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

खाली पेट करें इसका सेवन, यह 5 बीमारिया आपसे रहेंगी दूर

Aloe Vera

Aloe Vera

एलोवेरा को घृतकुमारी भी कहा जाता है। यह स्वास्थ्य के लाभदायक होता है। यह एक छोटा सा कटीला पौधा होता है। जिसकी पत्ती से बहुत सारा तरल पदार्थ निकलता है। इसमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं, इसलिए यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है। एलोवेरा का नियमित इस्तेमाल करके आप फिट रह सकते हैं। जिसमें रोग निवारण के गुण कूट-कूट कर भरे पड़े हैं। तो आइये जानते है एलोवेरा के द्वारा की किन बीमारियों को तक किया जा सकता है………

  1. एलोवेरा हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करके रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। यह शरीर मे खून की कमी को पूरा करने के साथ शरीर को नुकसान होने से भी बचता है।
  2. एलोवेरा मे नेचुरल फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। नेचुरल लेस्लेटिवे होने कीवजह से यह कब्ज़ की समस्या को दूर करने मे सहायक है।
  3. दिल की बीमारियों जैसे दिला का दौरा पड़ने पर नियमित तौर पर अगर एलोवेरा का सेवन किया जाये तो यह इस बीमारी को जड़ से ही खतम कर देता है।
  4. यह मधुमेह की बीमारी मे भी फायदेमंद होता है। मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को ॉल्वेरा का सेवन करना चाहिए जिसे से यह बीमारी नियंत्रण मे रहती है।
  5. एलोवेरा के लिक्विड में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर सिर में लगाने से सिर दर्द में आराम पहुँचता है।

 

Exit mobile version