Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आज सरस्वती पूजा पर करें उपाय, हर परीक्षा में मिलेगी सफलता

Basant Panchami

Basant Panchami

सरस्वती पूजा (Saraswati Puja) 05 फरवरी को है। इस दिन वसंत पंचमी है। मां सरस्वती ज्ञान की देवी हैं। उनके आशीर्वाद से ज्ञान की प्राप्ति होती है और शिक्षा में सफलता (Success) प्राप्त होती है।

आप पढ़ने में कमजोर हैं, एकाग्रता की कमी है, पढ़ने के बाद भी सफलता नहीं मिलती है, परीक्षा में अच्छे अंक नहीं आते हैं, पढ़ाई पूरी करने के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही है, तो इन सभी समस्याओं का समाधान वास्तु के कुछ उपायों को करने से हो सकता है। आइए जानते हैं कि सरस्वती पूजा के दिन किन वास्तु उपायों (Vastu Tips) को करके हम सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

सफलता के लिए वास्तु उपाय

1) सरस्वती पूजा के दिन आप स्टडी रूम में उस दीवार पर माता सरस्वती की तस्वीर स्थापित करें, जहां से पढ़ते समय वह तस्वीर बच्चों के सामने हो। पढ़ते समय रोज मां सरस्वती की तस्वीर बच्चों ​के सामने रहेगी, वे देखें। इससे उनकी एकाग्रता एवं ज्ञान में वृद्धि होगी। इससे शिक्षा में सफलता प्राप्त होगी। आप स्टडी टेबल पर भी मां सरस्वती की मूर्ति रख सकते हैं।

2) जब बच्चे या आप पढ़ाई करें तो आपको मुख पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि आपकी पीठ दीवार से सटी हो। यह वास्तु अनुसार अच्छी स्थिति होती है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो सरस्वती पूजा के दिन से इस उपाय को अपना सकते हैं।

3) पढ़ाई में बहुत मेहनत करने के बाद भी अच्छे परिणाम नहीं मिल रहे हैं, तो आपको पश्चिम दिशा में बैठकर पढ़ना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से मेहनत के अनुरूप फल प्राप्त होता है।

4) जहां पर आप पढ़ते हैं, वहां पर स्टडी टेबल के ठीक सामने कोई दीवार नहीं होनी चाहिए। दीवार और स्टडी टेबल के बीच पर्याप्त खाली जहग होनी चाहिए। यदि ऐसा नहीं है, तो आप सरस्वती पूजा के दिन से यह बदलाव कर लें। आपको शिक्षा में सफलता मिलेगी।

5) आपने पढ़ाई पूरी कर ली है और नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपको उत्तर दिशा वाले स्थान पर बैठकर तैयारी करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको नौकरी प्राप्त करने में सफलता मिल सकती है।

6) स्टडी रूम पश्चिम और पश्चिमी नैऋत्य दिशा में होता है, तो अच्छा रहता है। कमरे में हल्का सफेद या हल्का क्रीम कलर लगा सकते हैं। इससे एकाग्रता बढ़ती है।

7) सरस्वती पूजा के दिन आप अपने कमरे में विजन बोर्ड लगाएं, जिस पर आपके भविष्य के लक्ष्य लिखे हों। यह आपको सफलता के लिए प्रेरित करेगी।

8) आपका स्टडी टेबल आयताकार हो तो अच्छा है। उस पर किताबों का अंबार न लगाएं। वह जितना साफ सुथरा रहेगा, उतना अच्छा है। ऐसा करने से सकारात्मकता एवं एकाग्रता बढ़ती है। अस्त व्यस्त कमरा और टेबल नकारात्मकता को बढ़ाते हैं, जिससे पढ़ने में ध्यान नहीं लगता है और सफलता दूर हो जाती है।

Exit mobile version