Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दिवाली पर धन प्राप्ति के लिए करें कुछ उपाय

diwali

diwali

लाइफ़स्टाइल डेस्क। दीपावली पर हम सभी माता लक्ष्मी की प्रसन्नता के लिए उनकी पूजा-अर्चना करते है और उनसे सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मांगते हैं। देवी लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर पूरे साल बनी रहे इसके लिए इस दीपावली पर आप कुछ उपायों को करें। इससे मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होंगी और आपके जीवन में धन की कमी नहीं रहेगी।

दिवाली की रात को पांच सुपारी, पांच हल्दी की गाँठ, पांच पीली कौड़ी एवं पांच गोमती चक्र को लेकर उनको लाल कपडे में बांधकर घर या व्यापार स्थल की चौखट पर बांधने से आर्थिक समस्याएं दूर होने लगती हैं।

घर में धनतेरस से लेकर भाईदूज तक शुद्ध देसी घी का दीपक सुबह-शाम घर के पूजा स्थल एवं तुलसीजी के पास अवश्य जलाना चाहिए। दीपावली की रात को पूजन के उपरांत रातभर लक्ष्मी-गणेश के आगे घी, तिल या सरसों के तेल का दीपक जलाए रखना चाहिए।

घर या कार्यस्थल पर उत्तर अथवा उत्तर-पूर्व दिशा में छोटा फव्वारा या मछली घर रखने से धन लाभ होता है। इस बात का ध्यान रहे कि कोई मछली मरे नहीं। यदि मर जाए तो उसे निकलकर उसमें नई मछली डाल दें।

घर में लगातार खराब नलों से पानी के टपकने पर या टंकियों के ओवरफ्लो करने की वजह से घर में धन की बर्बादी होती है। इस दीपावली से पहले नलों को ठीक करें।

जीवन में आ रही मानसिक एवं आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए रात्रि में सोने से पहले अपने सिरहाने एक तांबे के बर्तन में लाल चन्दन मिलाकर जल रखें एवं प्रातः उस जल को किसी पौधे में डाल दें। यह प्रयोग दीपावली से शुरू करें।

यदि आप आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं तो शुक्ल पक्ष में किसी दिन केले के नर और मादा दो पौधे लाकर घर में लगाएं और उन्हें नियमित जल से सींचना चाहिए। केले के वृक्ष बढ़ने के साथ-साथ धन की कमी भी दूर होने लगेगी।

Exit mobile version