Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अपने दिल का रखें ख़ास ख्याल, डाइट में शामिल करें ये हेल्थी फूड्स

बदलते खान पान और प्रदुषण की वजह से आज कल लोगों को दिल से सम्बंधित बहुत सी बीमारियाँ हो रहीं है. दिल का खतरा यानी जान का खतरा. इसलिए अपने हार्ट को हेल्दी व फिट रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स बढ़ाने वाले तथा विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. इसलिए अपने diet में आज ही इस 7 हेल्थी फूड्स को शामिल कीजिए.

हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार है ये 7 सुपरहेल्दी फूड्सः

1.सूखे मेवेः

सूखे मेवे जैसे-पिस्ता, बादाम, पहाड़ी बादाम और अखरोट को खाना हार्ट ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इनमें विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

2. ग्रीन टीः

ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स के भरपूर गुण पाए जाते हैं. जो हार्ट के लिए लाभदायक होते हैं. ग्रीन टी पीने से हार्ट के पास जमे फैट को कम किया जा सकता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हो सकता है.

3. दहीः

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए दही का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि दही कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कैल्शियम का इस्तेमाल करना भी जरूरी है, दही का इस्तेमाल आप रायता और लस्सी के रूप में कर सकते हैं.

4. अलसीः

अलसी के बीजों को हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अलसी के बीज को फ्लैक्स सीड के नाम से भी जाना जाता है. अलसी के बीजों का इस्तेमाल आप सुबह नाश्ते के रूप में कर सकते हैं अलसी में ओमेगा 3 एसेंशियल फैटी एसिड पाया जाता है. जो मधुमेह की बीमारी और हार्ट के लिए लाभदायक हो सकता है.

5. चॉकलेटः

हार्ट के लिए चॉकलेट का सेवन करना फायदेमंद माना जाता हैं. ये हम नहीं कह रहे बल्कि कई अध्ययनों से ये साबित हुआ है कि हार्ट के लिए डार्क चॉकलेट सबसे बढ़िया है. इनमें फ्लेवनोल्स होते हैं जो रक्त धमनियों को दुरुस्त रखते हैं. साथ ही हाई ब्लड प्रेशर के रिस्क को भी कम कर हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं.

6.  फलः

फलों में फाइबर, विटामिन, आयरन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अधिक मात्रा में फलों का सेवन करना चाहिए.

7. सब्जियांः

सब्जियां स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ सब्जियों का सेवन करना हार्ट के लिए लाभदायक हो सकता हैं. बीन्स, ओक्र (भिंडी) और एगप्लांट ऐसी सब्जियां हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट को हेल्दी बनाने का काम कर सकती हैं.

Exit mobile version