Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लड़कियों के लिए यूनिवर्सिटी में एंट्री बंद, जानें किस देश ने लगाया बैन

taliban

taliban

काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान (Taliban ) ने महिलाओं के खिलाफ सख्त आदेश जारी किया है। जिसके मुताबिक अफगान में महिलाओं के लिए यूनिवर्सिटी बंद करने की घोषणा की गई है। उच्च शिक्षा मंत्री के एक पत्र के अनुसार, तालिबान ने अफगानिस्तान में युवती और महिलाओं के लिए संचालित यूनिवर्सिटियों को बंद करने की घोषणा की है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अफगान के मंत्री का कहना है कि यह आदेश अगली सूचना तक लागू है और इसके तुरंत प्रभाव से लागू होने की उम्मीद है।

तालिबान (Taliban ) के नए आदेश के बाद देशभर में किसी भी युवती या महिला को यूनिवर्सिटी में एंट्री नहीं मिल सकेगी। तीन महीने पहले ही पूरे अफगानिस्तान में हजारों लड़कियों और महिलाओं ने विश्वविद्यालयों में आयोजित एडमिशन टेस्ट दिया था।

बता दें कि इससे पहले तालिबान ने अफगान पर कब्जा करने के बाद महिलाओं और युवतियों की शिक्षा को लेकर फरमान जारी किया था। जिसमें कहा गया था कि पुरुषों के स्कूलों में महिला व युवती नहीं पढ़ सकेंगी। साथ ही इन्हें महिला टीचर ही पढ़ा सकेंगे।

‘बेशरम रंग’ को लेकर बरपे हंगामे के बीच ‘पठान’ का दूसरा गाना रिलीज के लिए तैयार

गौरतलब है कि राज्य में सरकार के गठन के बाद से ही तालिबान को दुनिया के कई देश सरकार का दर्जा नहीं देते हैं। उसे आतंकी संगठन मानते हैं। जिसके चलते कई देशों ने अफगान पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हुए हैं। तालिबान ने देश में इस्लामी कानून लागू कर रखा है और महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध लागू किए हुए हैं।

Exit mobile version