Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

तालिबान ने तैयार किया नई सरकार का ब्लू प्रिंट, जानिए कौन करेगा देश का नेतृत्व

taliban

taliban

अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार का ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है। अभी यह तय नहीं है कि सरकार का प्रमुख कौन होगा लेकिन इस्लामी सूत्रों के हवाले से स्थानीय मीडिया ने मुल्लाह बरादर के बारे में संकेत दिए हैं।

सूत्रों के अनुसार तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के अध्यक्ष मुल्लाह बरादर के नेतृत्व में नई सरकार बनाई जाएगी। उनके अलावा तालिबान के संस्थापक मुल्ला ओमर के बेटे मुल्लाह मोहम्मद याकूब, शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई को सरकार में शामिल किया जायेगा।

तालिबान के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि सभी शीर्ष नेता काबुल पहुंच चुके हैं। यहां नई सरकार के ऐलान की तैयारियां अंतिम चरण में हैं।

Recruitment : इंडियन रेलवे में निकलीं भर्तियां, जानकारी के लिए पढ़ें खबर

तालिबान ने 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा कर लिया था लेकिन देश के अधिकांश हिस्सों समेत राजधानी के उत्तर में पंजशीर घाटी में प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल तालिबान ने 1996 से 2001 तक शासन करते समय शरिया या इस्लामी कानून का एक कट्टरपंथी रूप लागू किया लेकिन इस बार के आंदोलन ने दुनिया के सामने एक अधिक उदार चेहरा पेश करने की कोशिश की है।

तालिबान ने मानवाधिकारों की रक्षा करने और पुराने दुश्मनों से बदला लेने से बचने का वादा किया है। तालिबान ने किसी भी विदेशी या अफगानों के लिए देश से जाने के लिए सेफ पैसेज देने का वादा किया है। काबुल हवाईअड्डा अभी भी बंद होने के कारण अभी भी सैकड़ों लोग अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं।

Exit mobile version