Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

खूंखार आतंकी को तालिबान ने बना दिया अफगानिस्तान का अंतरिम रक्षा मंत्री

taliban

taliban

अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान ने अब सरकार गठन की तैयारी तेज कर दी है। उसने अंतरिम रक्षा मंत्री, गृह मंत्री बना दिए हैं। तालिबान ने खूंखार आतंकी मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर को अफगानिस्तान का अंतरिम रक्षा मंत्री नियुक्त कर दिया है। कतर के समाचार चैनल अल जजीरा न्यूज ने तालिबान सूत्रों के हवाले से इस बात की जानकारी दी है।

मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर तालिबान का कमांडर रह चुका है। वो तालिबान का संस्थापक मुल्ला उमर का भी करीबी है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, अमेरिकी नेतृत्व वाली सेना ने मुल्ला अब्दुल को 2001 में गिरफ्तार कर लिया था। उसे 2007 तक ग्वांतनामो बे में रखा गया था। बाद में उसे अफगानिस्तान सरकार को सौंप दिया गया था। ग्वांटानामो खाड़ी अमेरिकी सेना की एक हाई सिक्योरिटी जेल है, जो क्यूबा में स्थित है। इस जेल में खूंखार और हाई प्रोफाइल आतंकियों को हिरासत में रखा जाता है।

विपक्षी दलों को आज अफगानिस्तान की स्थिति और हालात से अवगत करायेगी सरकार

काबुल  पर कब्जा किए तालिबान को करीब 10 दिन बीत गए हैं और उसने अब तक वहां अपनी सरकार का गठन नहीं किया है, लेकिन उसने कई अहम पदों पर तालिबानी नेताओं की नियुक्ति करनी शुरू कर दी है। हाजी मोहम्मद इदरिस  को अफगानिस्तान के सेंट्रल बैंक द अफगानिस्तान बैंक का कार्यकारी प्रमुख नियुक्त कर दिया है। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने भी इस बात की पुष्टी की है।

अफगानिस्तान की समाचार एजेंसी पाझवोक  ने बताया कि तालिबान ने गुल आगा  को कार्यवाहक वित्त मंत्री और सदर इब्राहिम  को कार्यवाहक आंतरिक मंत्री नियुक्त किया है।

बता दें कि तालिबान के आते ही पहले की सरकारों से जुड़े कई सीनियर अधिकारी या तो अफगानिस्तान छोड़कर चले गए हैं या छिप गए हैं, ऐसे में अब तालिबान अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए विशेषज्ञों को काम पर लौटने के लिए मनाने की कोशिश कर रहा है।

Exit mobile version