Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

खाने का स्वाद ही नहीं सेहत भी बनाती हैं चटनियां, फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान

Benefits of chutney

चटनी के फायदे

चटनी और अचार ऐसी चीज हैं जो अक्सर बोरिंग खाने का स्वाद बढ़ा देती हैं। यह चटनियां हमारे स्वाद को बढ़ाने का ही काम नहीं करतीं बल्कि हमारी सेहत को भी फायदा पहुंचाती है। आइए जानते हैं अलग-अलग चटनियों के फायदों के बारे में।

टमाटर की चटनी

टमाटर में पोटेशियम, लाइकोपीन विटामिन सी व अन्य कई विटामिन पाए जाते हैं। इसके अलावा टमाटर में हमारे शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करने वाले जरुरी तत्व भी होते हैं। टमाटर की चटनी वजन को भी कंट्रोल करती है।

आंवला

आंवला की चटनी स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती है। आंवले से बनी चटनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है। दरअसल आंवले के अंदर विटामिन सी व कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमें कई तरह के संक्रमण से दूर रखते हैं। चटनी में नींबू व अदरक मिलाकर खाने से हृदय रोगों में भी फायदा होता है।

करी पत्ता

करी पत्ते की चटनी में फोलिक एसिड और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। कई अन्य विटामिन व कैल्शियम होने के कारण इसके सेवन से बाल मजबूत, घने व काले होते हैं। साथ ही इससे बॉडी में खून की कमी, डाइबिटीज और हाई बीपी जैसी परेशानियों में हमें राहत मिलती हैं।

लहसुन प्याज की चटनी

लहसुन में एंटी-फंगल एंटीबायोटिक व एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं। लहसुन व प्याज से बनी चटनी हमारे शरीर में गर्मी पैदा करती है। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से काम करता है। इसके अलावा यह चटनी में शरीर में उम्र के साथ होने वाले बदलावों को रोकने व सर्दियों के दौरान होने वाले रोगों को दूर रखने में भी सहायक होती है।

दही

दही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। दही, धनिए और नारियल में विटामिन और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। गर्मी के मौसम में इस चटनी को खाने से शरीर को ठंडक मिलती हैं। दही की चटनी को अपने खानपान में शामिल करना चाहिए।

Exit mobile version