Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Auto Expo: टाटा की इन कारों ने लूट ली महफिल, जानें जबरदस्त फीचर्स

TATa

Tata Motors boom in Auto Expo

ग्रेटर नोएडा का इंडिया एक्सपो (Auto Expo) मार्ट के हॉल नंबर 14 में लोगों की भारी भीड़ मौजूद थी. तमाम एलईडी लाइट्स की रोशनी के चकाचौंध के बीच एक वाहन पर्दे में ढ़का हुआ पोडियम पर खड़ा था. बैकग्राउंड में ‘मूविंग इंडिया फॉरवर्ड’ की टैगलाइन हर बदलते रोशनी के साथ अपनी चमक बिखेर रही थी. पोडियम चारों तरफ से मीडिया कर्मियों से खचाखच भरा था, लोअर ग्राउंड से लेकर फर्स्ट फ्लोर तक TATA के चमक की लाइट पड़ रही थी.

कार्यक्रम शुरू होता है और इसी बीच मंच पर टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा आते हैं और कंपनी की भविष्य की योजनाओं पर बात करते हैं. ये सब कुछ चल रहा होता है, हर किसी का ध्यान सामने स्क्रीन पर चल रहे एक वाहन के विज्ञापन पर था कि, अचानक से फ्लैश लाइट की रोशनी चमकते हुए एक जगह ठहर जाती है और पर्दा तेजी से उठता है… पर्दे के उठते ही हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठता है और TATA मोटर्स की रेड कलर की कार Curvv (पेट्रोल) मंच पर नुमाया हो जाती है.

चारों तरफ से कैमरों के फ्लैश चमक उठते हैं और लोगों का हुजूम तेजी से कार की तरफ बढ़ता है. ये कहानी की शुरुआत थी… अभी बहुत कुछ था जो सामने आना बाकी था. शैलेष चंद्रा वाहनों के लॉन्च इवेंट को आगे बढ़ाते हैं और एक-एक कर के सभी वाहनों से पर्दा उठने लगता है. इस ऑटो एक्सपो में टाटा मोटर्स ने अपने कॉन्सेप्ट व्हीकल Avinya से लेकर Harrier EV और सीएनजी सेग्मेंट में Punch CNG और Altroz CNG सहित कई मॉडलों को पेश किया.

टाटा मोटर्स ने आज फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन वाली ज्यादा सुरक्षित, ज्यादा स्मार्ट और पर्यावरण के अनुकूल वाहनों और कॉन्सेप्ट्स की नई रेंज पेश की। टाटा संस के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने कहा, “हम अपने हर बिजनेस में स्थिरता, ऊर्जा हस्तांतरण और डिजिटलाइजेशन के नेतृत्व में बदलाव की नींव रख रहे हैं. हमारा फोकस शून्य उत्सर्जन करने वाले पावर ट्रेन, अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी, आधुनिक डिजाइन इंजीनियरिंग और बेहतरीन सेवाओं पर है.”

ऑटो एक्सपो 2023 में TATA की इन कारों ने मचाई धूम:

कंपनी ने इस बार एक्सपो में कुल 12 वाहन और कॉन्सेप्ट्स पेश किए हैं, जिसमें शोस्टॉपर : SIERRA इलेक्ट्रिक और Avinya जैसे कॉन्सेप्ट ने लोगों को खूब ध्यान आकर्षित किया. इसके अलावा देश की पहली ऑल-व्हील ड्राइव इलेक्ट्रिक एयसूवी, Harrier EV ने अपने बोल्ड, पावरफुल और इंटेलिजेंट लुक से वाहवाही लूटी. इस एसयूवी का निर्माण जेन 2 आर्किटेक्चर पर किया गया है.

Tata Avinya

Tata Avinya तीसरी जेनरेशन के आर्किटेक्चर पर निर्मित प्योवर इलेक्ट्रिक व्हीकल कॉन्सेप्ट है. जिसे कंपनी ने एक फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन दिया है. कंपनी का दावा है कि इसमें बैठने के लिए पर्याप्त जगह और यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलेगी.

Tata Curvv

वहीं Curvv कॉन्सेप्ट का आईसीई वर्जन है, जिसे कंपनी रेगुलर पेट्रोल इंजन के साथ पेश करेगी. इसमें एसयूवी की मजबूत बॉडी के साथ कूपे स्टाइल स्लोपी डिज़ाइन दिया गया है. इस कार को पिछले साल भी पेश किया गया था, कंपनी का कहना है कि इसे आगामी 2024 तक बाजार में बिक्री के लिए पेश किया जा सकता है.

Curvv को कंपनी ने मॉर्डन एसयूवी जैसा शॉर्प लाइन और कूपे का स्टाइल दिया है. इसमें कंपनी का पारंपरिक स्पलिट हेडलैंप देखने को मिलता है. कार के भीतर थ्री-लेयर्ड डैशबोर्ड दिया गया है, जिसमें कई जगह रेड एक्सेंट देखने को मिलते हैं. चूंकि यह एक कॉन्सेप्ट वर्जन है तो संभव है प्रोडक्शन रेडी मॉडल इससे भिन्न हो. हालांकि कार के भीतर दिए गए रेड एक्सेंट इसे स्पोर्टी लुक देने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं.

Tata Altroz CNG

अब तक देश में सीएनजी व्हीकल पोर्टफोलियो में ज्यादातर मारुति सुजुकी और हुंडई का ही बोलबाला रहा है. लेकिन टाटा मोटर्स ने पिछले साल टिएगो और टिगोर के सीएनजी वर्जन को पेश कर इस सेग्मेंट में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है. आज ऑटो एक्सपो में इस सेग्मेंट में अपनी पकड़ को और बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने Punch CNG और Altroz CNG को पेश भी किया है.

Tata Punch CNG

Tata Punch अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है. अब कंपनी ने इसके सीएनजी वेरिएंट को पेश किया है, कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में आने वाली ये पहली कार होगी जो कि कंपनी फिटेड सीएनजी किट से लैस होगी.

इन दोनों कारों की खास बात ये है कि, सीएनजी कार होने के बावजूद इसमें आपको बूट-स्पेस (डिग्गी) से कोई समझौता नहीं करना होगा. इसमें सीएनजी सिलिंडर को बूट के नीचे स्थापित किया गया है और उपर से एक मजबूत ट्रे दी गई है, जो इसके बूट को उपर-नीचे दो हिस्सों में बांटता है. टाटा मोटर्स का दावा है कि ये देश की पहली सीएनजी गाड़ियां हैं जो कि डुअल सिलिंडर टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं. यानी कि एक कार में दो सिलिंडर दिए गए हैं.

Tata Altroz Racing:

इसके अलावा कंपनी ने परफॉर्मेंस कार लवर्स के लिए अपनी प्रीमियम हैचबैक कार Altroz के नए ऑल्ट्रोज़ रेसर रेसिंग वर्जन को भी पेश किया है. रेड और ब्लैक डुअल टोन पेंट स्कीम के साथ आने वाली ये कार काफी आकर्षक लग रही है. कंपनी ने Tiago.ev का स्पोर्ट्स वर्जन भी पेश किया है. कंपनी का दावा है कि, सड़क पर चलते हुए इस गाड़ी का लुक काफी आकर्षक है और इसकी ड्राइविंग में काफी मजा आता है.

Tata Harrier Electric SUV:

टाटा मोटर्स अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो को लेकर काफी फोकस्ड नज़र आ रही है. कंपनी ने इस मोटर शो में अपनी मौजूदा एसयूवी हैरियर के नए इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश किया है. इसकी बैटरी कैपिसिटी तकरीबन 60 kWh होगी और दावा किया जा रहा है कि ये एसयूवी तकरीबन 400 से 450 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी.

इस एसयूवी में भी कंपनी की मौजूदा जिप्ट्रान तकनीक देखने को मिलेगी, जो कि नेक्सॉन में भी इस्तेमाल किया जाता है.

Exit mobile version