Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Auto Expo 2023: TATA अनवील करेगी SUVs के EV मॉडल, पंच EV भी होगी लॉंच

Auto Expo

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की अग्रणी निर्माता कंपनी TATA मोटर्स अपकमिंग ऑटो एक्सपो 2023 (Auto Expo) में तीन नए ईवी का अनावरण करने के लिए तैयार है। ये तीन मॉडल, जो इसके प्रमुख मॉडल जैसे हैरियर और सफारी एसयूवी और अल्ट्रोज का ईवी वैरिएंट होने जा रहे हैं। कर्व और अविन्या जैसे ईवी कॉन्सेप्ट के अलावा तीन ईवी का प्रदर्शन किया जाएगा। टाटा द्वारा पंच माइक्रो एसयूवी के ईवी अवतार को भी प्रदर्शित करने की उम्मीद है।

Tata Motors वर्तमान में तीन इलेक्ट्रिक कारों Nexon EV, Tigor EV और हाल ही में लॉन्च की गई Tiago EV की पेशकश करती है। पंच, हैरियर, सफारी एसयूवी के साथ-साथ अल्ट्रोज हैचबैक को भी ईवी में शामिल करने की तैयारी है। कंपनी के पूरे ICE (internal combustion engine) बेड़े को ईवी में बदल दिया जाएगा। यह Tata Motors को ग्लोबल लेवल पर किसी भी एक कार निर्माता के पास सबसे बड़ा EV फ्लीट बनाने में मदद करेगा।

Tata Altroz ​​EV

Tata Motors से Altroz ​​EV की उम्मीद थी, क्योंकि इसने तीन साल पहले जिनेवा मोटर शो में अपनी शुरुआत की थी। Altroz ​​EV में Nexon EV को पावर देने वाली बैटरी यूनिट का इस्तेमाल किए जाने की संभावना है। Tata के PMS इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा 30.2 kWh का बैटरी पैक EV को 129 PS की पावर और 245 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में मदद कर सकता है। Altroz ​​EV के एक बार चार्ज करने पर लगभग 350 किलोमीटर की रेंज पेश करने की उम्मीद है।

पंच ईवी की स्पेसिफिकेशन

पंच ईवी के भी अगले कुछ दिनों में ऑटो एक्सपो (Auto Expo) में डेब्यू करने की उम्मीद है। रिपोर्टों के अनुसार, पंच ईवी डीसी फास्ट चार्जिंग 26 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आएगा, जो टिगोर ईवी को पावर देने वाले साइज के समान है। पंच EV में 55 kW PMS इलेक्ट्रिक मोटर मिल सकती है, जिसके अधिकतम 74 bhp की पावर और 170 Nm का पीक टॉर्क देने की संभावना है।

‘पहले कभी नहीं देखी इतनी मौतें’, 9 दिनों में हार्ट अटैक से 131 की मौत

यह Tata Motors की Ziptron तकनीक से लैस है। पंच EV के एक बार चार्ज करने पर लगभग 300 किलोमीटर की रेंज पेश करने की उम्मीद है।

Exit mobile version