Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बच्चे को बस से भेजते है स्कूल, सुरक्षा के लिए जरूर सिखाएं ये नियम

School Bus

School Bus

सुबह-सुबह बच्चे तैयार होकर स्कूल की बस या वैन (School Bus) में जाते हुए दिखाई देते हैं। अगर आपका बच्चा भी स्कूल बस में स्कूल जाता हैं तो क्या आपने उन्हें इससे जुड़े नियमों की जानकारी दी हैं जो कि उनकी सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी हैं। स्कूल बस बच्चों को स्कूल से लाने और ले जाने के लिए परिवहन का सबसे सुरक्षित साधन है। लेकिन सावधानी नहीं बरती जाए तो हादसे होते हुए देर नहीं लगती हैं। ऐसे में आज इस कड़ी में हम आपको स्कूल बस के नियमों से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको अपने बच्चे को उनकी सुरक्षा के लिए जरूर सिखानी चाहिए। तो आइये जानते हैं इनके बारे में…

बस (School Bus)  में बैठने के नियम

– क्या आपके बच्चे ने स्कूल में बैकपैक के लिए वह सब कुछ रखा है जिससे वह रास्ते में चीजों को नहीं छोड़ता है। यदि आपका बच्चा बहुत छोटा है, तो उसके साथ बस स्टॉप तक जाएं और बस के आने तक प्रतीक्षा करें।
– एक अच्छे पैदल यात्री की तरह, आपका बच्चा फुटपाथ पर चलना चाहिए। यदि कोई फुटपाथ नहीं है, तो उसे सड़क से बाहर रहने के लिए कहें। यदि सड़क पर चलना आवश्यक है, तो उसे सीधे चलने के लिए कहें, यातायात का सामना करें और सड़क के किनारे के करीब रहें। अगर आपका बच्चा ज्यादा छोटा है, तो उसे बस स्टॉप तक खुद लेकर जाएं और आएं।
– आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका बच्चा हमेशा बस स्टॉप पर चले। उसे कभी नहीं चलाना चाहिए। यदि आप कभी भी अपने बच्चे को बस स्टॉप पर दौड़ते हुए देखते हैं, तो स्कूल से वापस आने के बाद उसे विनम्र तरीके से समझाएं।
– निर्धारित समय से कम से कम 5 मिनट पहले अपने बच्चे को बस स्टॉप तक पहुंचने के लिए कहें। उसे ट्रैफिक से दूर रहने और असभ्यता से बचने के लिए कहें जिससे लापरवाही हो सकती है।
– बच्चों को सड़क सुरक्षा के नियम सिखाएं। साथ ही इसका पालन न करने वाले के साइड-इफेक्ट्स भी जरूर बताएं।
– उसे सख्ती से निर्देश दें कि अगर वह बस कुछ मिनट लेट है, तो उसे सड़कों, गलियों या किसी निजी संपत्ति पर नहीं भटकना चाहिए। उसे उसी स्थान पर बस का इंतजार करना चाहिए।
– खतरे के क्षेत्र से बाहर होने के लिए बच्चों को बस से कम से कम दस कदम या 3 मीटर की दूरी पर रहना चाहिए। यदि आपका बच्चा बस को छू सकता है, तो वह उसके बहुत करीब है। उन्हें चेतावनी दी कि वे चालक से अनुमति लिए बिना कभी भी डेंजर जोन में प्रवेश न करें।
– बच्चों को बस स्थान पर अजनबियों से बात नहीं करनी चाहिए। और न ही उन्हें किसी अजनबी के साथ कार में बैठना चाहिए। अपने बच्चे को बताएं कि अगर कोई अजनबी उससे बात करने या उसे लेने की कोशिश करता है तो आपको सूचित करना है।
– बस का इंतजार करते समय, उसे चमकती लाल बत्तियों के लिए देखना चाहिए और जब यातायात बंद हो जाता है तो उसे पार करना चाहिए। उसे क्रॉस करने से पहले बाएं, दाएं और बाएं देखना चाहिए।
उसे सड़क और गलियों से दूर जाने के लिए कहें क्योंकि बस उसके पास आती है। उसे बस में तभी सवार होना चाहिए जब वह रुक जाए, और दरवाजा खुल जाए। और बोर्डिंग करते समय, गिरने से बचने के लिए उसे हैंड्रल्स का उपयोग करना चाहिए।

बस (School Bus)  के अंदर रखना चाहिए इन बातों का ध्यान

– बस में बैठने के बाद बच्चों को सीधे अपनी सीटों पर जाना चाहिए। वे पूरी सवारी के दौरान बैठे रहें और आगे की ओर रहें।
– बच्चों को सिखाएं कि बस चलने से पहले सीट पर बैठ जाएं। साथ ही हमेशा मुंह को आगे की ओर करके बैठने के लिए कहें। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो अचानक से बस चलने की वजह से चोट लगने का खतरा रहता है।
– अपने बच्चे को याद दिलाएं कि बस के अंदर तेज आवाज न करें। उसकी आवाज ड्राइवर को विचलित भी कर सकती थी। और बच्चों को शांत होना चाहिए जब बस एक रेल क्रॉसिंग के पास आ रही है।
– यदि आपके बच्चे को बस चालक से बात करनी है, तो उसे बस रुकने तक प्रतीक्षा करने के लिए कहें। यदि कोई प्रश्न हो तो वह सीट से हाथ भी उठा सकता है।
– कई बच्चे बस में खाने पीने लगते हैं। ऐसे में बस में गंदगी हो सकती है। इस स्थिति से बचने के लिए उन्हें बस में न खाने-पीने की सलाह दें।
– उन्हें बताएं कि अपना सिर, हाथ या हाथ खिड़की से बाहर नहीं रखना चाहिए।
– उन्हें सिखाएं कि थैलों और किताबों से गलियारों को साफ रखना चाहिए। वह अपना सामान सीट के नीचे या अपनी गोद में रख सकता है। और मौके पर पहुंचने से पहले उसे अपना सामान समेट लेना चाहिए।
– उन्हें सिखाएं कि बस की खिड़की से रैपर, बोतल या कुछ भी बाहर नहीं फेंकना होगा जिससे गंदगी फैले।
– उन्हें सख्ती से निर्देश दें कि कभी भी आपातकालीन निकास से नहीं खेलना चाहिए। यदि कोई आपात स्थिति उत्पन्न होती है, तो उसे बस में हंगामा करने के बजाय, चालक को सुनना चाहिए और निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना चाहिए।

बस (School Bus)  से उतरने के नियम

– उसे अपनी सीट से उठने से पहले बस के रुकने का इंतजार करने का निर्देश दें। बस से उतरते समय, बच्चों को दरवाजे से तीन कदम दूर चलना चाहिए। यह बस के आसपास सबसे अच्छी जगह है। अपने बच्चे को बताएं कि बाहर निकलते समय उसे हैंड्रल्स का इस्तेमाल करना चाहिए।
– बस से बाहर निकलते समय, उसे यह भी ध्यान रखना चाहिए कि दरवाजों या हैंड्रिल में बैग की पट्टियाँ, ड्रॉस्ट्रिंग या कपड़े नहीं पकड़े जाएं।
– बच्चों को सिखाएं कि बस में हमेशा ज्यादा हड़बड़ी नहीं मचानी चाहिए। हमेशा आगे के बच्चों को पहले उतरने दें। बच्चों को समझाएं कि उनहें बस में विनम्र होना चाहिए।
– यदि उसे बस के सामने से गुजरना है, तो उसे पहले कम से कम 10 फीट आगे चलना होगा जब तक कि वह ड्राइवर को नहीं देख सकता। यहां तक कि उसे यह भी सुनिश्चित करना होगा कि ड्राइवर उसे देखता है। उसे पार्क की गई कार और बसों के बीच नहीं चलने के लिए कहें। एक बार जब वह बस से उतर जाता है, तो उसे सीधे स्कूल या घर जाना चाहिए।
– अगर वह बस में कुछ छोड़ता है, तो उसे पाने के लिए बस में कभी नहीं लौटना चाहिए। यह संभव है कि ड्राइवर आपके बच्चे को बस की तरफ आते हुए न देख पाए और उसे चलाना शुरू कर दे। यदि वह बस के पास कुछ गिराता है, तो उसे लेने से पहले बस चालक को सूचित करने के लिए कहें।
– अपने बच्चे को निर्दिष्ट स्थान पर बस से उतरने के लिए कहें। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा कहीं और बस से उतर जाए, तो एक नोट लिखें और ड्राइवर को सौंप दें।

Exit mobile version