Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फेसबुक ठप होने से Telegram की हुई बल्ले-बल्ले, एक दिन में बढ़े इतने करोड़ यूजर्स

मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम ने सोमवार के फेसबुक आउटेज के दौरान 70 मिलियन (7 करोड़) से अधिक नए उपयोगकर्ता प्राप्त किए। टेलीग्राम के फाउंडर पावेल ड्यूरोव ने मंगलवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा, ऐसा इसलिए हुए क्योंकि दुनिया भर में लोगों को लगभग छह घंटे तक महत्वपूर्ण मैसेजिंग सर्विस के बिना छोड़ दिया गया था।

फेसबुक ने अपने आउटेज को दोषी ठहराया, जिसने अपने 3.5 बिलियन (350 करोड़) उपयोगकर्ताओं को वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर जैसी सेवाओं तक पहुंचने से रोक दिया, और ये सब एक दोषपूर्ण कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तन के कारण हुआ।

ड्यूरोव ने अपने टेलीग्राम चैनल पर लिखा, “टेलीग्राम की डेली ग्रोथ रेट से मानक से अधिक हो गई, और हमने एक दिन में अन्य प्लेटफार्मों से 70 मिलियन (7 करोड़) से अधिक शरणार्थियों का स्वागत किया।”

ड्यूरोव ने क्या कहा:

“कल टेलीग्राम ने यूजर एक्टिवेशन और एक्टिविटी में रिकॉर्ड वृद्धि का अनुभव किया।

टेलीग्राम की डेली ग्रोथ रेट मानक से अधिक हो गई, और हमने एक दिन में अन्य प्लेटफार्मों से 70 मिलियन से अधिक शरणार्थियों का स्वागत किया। मुझे इस बात पर गर्व है कि हमारी टीम ने अभूतपूर्व विकास को कैसे संभाला क्योंकि टेलीग्राम हमारे अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए त्रुटिपूर्ण रूप से काम करता रहा। उन्होंने कहा, अमेरिका में कुछ उपयोगकर्ताओं ने सामान्य से धीमी गति का अनुभव किया हो सकता है क्योंकि इन महाद्वीपों के लाखों उपयोगकर्ता एक ही समय में टेलीग्राम के लिए साइन अप करने के लिए दौड़ पड़े।

मैं अपने मौजूदा उपयोगकर्ताओं से अपने नए आने वाले दोस्तों को नमस्ते कहने के लिए कहता हूं, उन्हें अनपैक करने में मदद करता हूं, और उन्हें बताता हूं कि हमारे पास स्टॉक में क्या है। सुनिश्चित करें कि वे आसपास रहें और देखें कि टेलीग्राम अन्य प्रतियोगियों से मीलों आगे क्यों है।

नए उपयोगकर्ताओं के लिए मैं यह कहना चाहता हूं – सबसे बड़ा स्वतंत्र मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, टेलीग्राम में आपका स्वागत है। हम अन्य लोगों की तरफ आपको निराश नहीं करेंगे।

ड्यूरोव ने कहा कि अमेरिका में कुछ उपयोगकर्ताओं ने धीमी गति का अनुभव किया हो सकता है क्योंकि लाखों लोग एक ही समय में साइन अप करने के लिए दौड़ पड़े, लेकिन यह सेवा सामान्य रूप से अधिकांश के लिए काम करती है।

यूरोपीय संघ के एंटीथ्रस्ट चीफ मार्ग्रेथ वेस्टेगर ने कहा कि आउटेज ने कुछ बड़े खिलाड़ियों पर भरोसा करने के नतीजों का प्रदर्शन किया और अधिक प्रतिद्वंद्वियों की आवश्यकता को रेखांकित किया।”

रूस ने कहा कि इस घटना से पता चलता है कि मॉस्को अपने स्वयं के संप्रभु इंटरनेट प्लेटफॉर्म और सोशल नेटवर्क विकसित करने के लिए सही था।

बाजार के खिलाड़ियों ने कहा कि वॉट्सऐप के लगभग छह घंटे के लंबे आउटेज ने सोमवार को क्रिप्टोकरेंसी से रूसी तेल की संपत्ति के व्यापार को प्रभावित किया, हालांकि टेलीग्राम जैसे वैकल्पिक प्लेटफार्मों के लिए एक त्वरित बदलाव गंभीर व्यवधान को सीमित करता है।

 

Exit mobile version