Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जम्मू में आतंकवादी साजिश नाकाम, IED  ले जा रहे ड्रोन को सुरक्षाबलों ने गिराया, सर्च ऑपरेशन जारी…

जम्मू. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शुक्रवार को पाकिस्तान के जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) आतंकवादियों की साजिश को नाकाम करके एक बड़ी सफलता हासिल की और शहर के बाहरी इलाके अखनूर के पास पांच किलोग्राम इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) से लैस एक ड्रोन को मार गिराया। ड्रोन से जो तार बरामद किया गया, वह जम्मू के वायु सेना स्टेशन पर किये गये हमले के तार की तरह का था।

Air Force की टीम 25 साल बाद Tokyo Olympics का होगी हिस्सा, ये 5 जवान लहराएंगे तिरंगा

जम्मू क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा,“ अखनूर इलाके के पास पांच किलाेग्राम आईईडी विस्फोटक सामग्री ले जा रहे हेक्सा-कॉप्टर को जम्मू पुलिस ने मार गिराया, जिसे जम्मू के वायु सेना स्टेशन पर हमले की तर्ज पर ड्रोन से विस्फोटक गिराने के लिए इस्तेमाल किये जाने की आशंका थी।

27 जुलाई तक बढ़ी राज कुंद्रा की कस्टडी, जांच में सहयोग नहीं कर रहे शिल्पा शेट्टी के पति

एडीजीपी ने कहा कि पुलिस को विशेष खुफिया जानकारी मिली थी कि जेईएम अखनूर के पाए गये एक ड्रोन के माध्यम से विस्फोटक गिराने की योजना बना रहा है। कल रात लगभग एक बजे पुलिस ने ड्रोन को उस समय मार गिराया, जब वह लगभग पांच किलोग्राम अत्याधुनिक विस्फोटक सामग्री गिराने के लिए नीचे आ रहा था।

उन्होंने कहा, “ ड्रोन गिराये जाने वाले विस्फोटक को तार से जोड़ने के बाद आगे बढ़ने की तैयारी कर रहा था।” ड्रोन के कई पुर्जे चीन में बने हुए थे। सिंह ने कहा कि ड्रोन में इस्तेमाल होने वाले फ्लाइट कंट्रोलर का सीरियल नंबर उस ड्रोन से सिर्फ एक अंक अलग है जिसे कुछ समय पहले अखनूर में मार गिराया गया था।

किसानों के प्रति अड़ियल रवैया अख्तियार कर रही है सरकार : मायावती

एडीजीपी ने कहा कि प्रारंभिक विश्लेषण से पता चला है कि यह एक हेक्सा-कॉप्टर है जिसमें एक उड़ान नियंत्रक और जीपीएस के साथ छह पंख लगे थे। उन्होंने कहा कि पैक किए गए आईईडी को ड्रोन से गिराया जाना था और रिसीवर इसको ले जाने वाला था। उन्होंने कहा, “ हमने संदिग्ध का इंतजार किया लेकिन उसे उठाने कोई नहीं आया।”

एडीजीपी ने कहा कि कठुआ में मार गिराये गये ड्रोन को अलग-अलग कलपुर्जों को जोड़ कर बनाया गया था, जिसके पुर्जे ताइवान और हांगकांग में बनाए गए थे। हाल ही में वायु सेना स्टेशन जम्मू पर हुए हमले के बारे में उन्होंने कहा, “आज के ड्रोन से बरामद तार उसी तरह की है जो जम्मू वायु सेना स्टेशन पर विस्फोटक को गिराने में इस्तेमाल की गयी थी।”

ट्रैक्टर की टक्कर से जीप सवार युवक की मौत, परिवार में मचा कोहराम

उन्होंने कहा, “आगे की जांच जारी है और ऐसा लगता है कि जेईएम ने कई ड्रोन असेंबल किए हैं और अखनूर में पहले बरामद किए गए और आज सुबह बरामद किए गए एक ड्रोन के सीरियल नंबर में केवल एक अंक का अंतर है।

Exit mobile version