Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की नीति से एक सप्ताह में एक्टिव केसों में आयी कमी

Test track and treat

Test track and treat

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने हेतु एग्रेसिव टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की नीति के तहत कार्यवाही की जा रही है। सर्विलान्स के माध्यम से घर घर जा कर लोगों से कोविड के लक्षणों की जानकारी ली जा रही है। सर्विलान्स के माध्यम से अब तक 16.60 करोड़ लोगों तक पहुच कर उनका हाल-चाल जाना गया है।

सर्विलान्स के साथ-साथ 97 हजार राजस्व गावों में लोगों से सम्पर्क करते हुए कोविड लक्षणयुक्त लोगों की पहचान कर उनका कोविड टेस्ट तथा उन्हें मेडिकल किट प्रदान की जा रही है। गांव में निगरानी समिति के द्वारा गांव में रहने वाले लोगों से सम्पर्क कर कोविड लक्षणों की जानकारी ली जा रही है। कोविड लक्षण मिलने वाले लोगों की आरआरटी टीम द्वारा एन्टीजन कोविड टेस्ट किया जा रहा है। कल 48,63,298 घरों तक स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची। जिनमें 68,900 लोगों में कोविड के लक्षण पाये गये। इन सभी लोगों के कोविड टेस्ट कराने पर 1210 लोग कोविड संक्रमित पाये गये।

देश में कोरोना हुआ बेकाबू, 24 घंटे में 4.03 लाख नए केस, 4 हजार से अधिक मौतें

मुख्यमंत्री योगी के एग्रेसिव टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की नीति के कारण एक सप्ताह में कुल एक्टिव केसों में 60 हजार की कमी आयी है, जो प्रदेश के लिए उत्साहवर्द्धन है। इसके साथ-साथ प्रदेश के 24 घण्टे के कोविड मामलों में कोविड से ठीक होने वालों की संख्या अधिक चल रही है।आरटीपीसीआर के टेस्ट अधिक से अधिक किये जा रहे हैं।

आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या और बढ़ाने के लिए 14 नई मशीने भी क्रय की गयी हैं। इसके साथ-साथ जनपदों द्वारा भेजे जाने वाले आरटीपीसीआर के सैम्पलों के लक्ष्य को भी बढ़ाया गया है। अधिक से अधिक टेस्ट करते हुए कोविड संक्रमित लोगों की पहचान कर उनका इलाज किया जा रहा है।

CM योगी आज एक दिवसीय दौरे पर जाएंगे काशी, कोविड अस्पताल का करेंगे निरीक्षण

आपको बता दे कि प्रदेश में अब तक 12,19,409 कोविड मरीज संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में एक्टिव केसों की संख्या 2,45,736 है, जो 01 मई के कुल एक्टिव केस 3,01,833 से 60,000 कम है।

विगत 24 घण्टे में प्रदेश में 2,23,155 कोविड-19 के टेस्ट किये गये हैं तथा अब तक 4,27,24,205 कोविड-19 के टेस्ट किये जा चुके हैं। जनपदों से आज लगभग 84,000 सैम्पल आरटीपीसीआर के लिए भेजे गये हैं।

Exit mobile version