Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जीव स्लॉथ को सड़क पार करने में मदद कर रहे शख्स को ऐसे किया ‘थैंक्स’

Man helps sloth

जीव स्लॉथ

लाइफ़स्टाइल डेस्क। कहते हैं कि किसी की मदद करना सबसे बड़ा मानवीय गुण है। जब किसी को संकट के समय में मदद की जाए तो फिर मदद करने वाला शख्स उसके लिए फरिश्ते से कम नहीं होता है। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक शख्स पेड़ पर रहने वाले जीव स्लॉथ को सड़क पार करने में मदद कर रहा है।

आईएफएस अधिकारी प्रवीण कासवान ने इस वीडियो को अपने ट्विटर पेज पर शेयर किया है। इसमें एक स्लॉथ हाइवे को पार करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वहां से गुजरने वाली तेज रफ्तार गाड़ियां उसके लिए सबसे बड़ी चुनौती है। स्लॉथ अन्य जीवों की तरह फुर्तीले नहीं होते हैं, वे अपनी धीमी गति के लिए ही जाने जाते हैं। ये अपना अधिकांश जीवन पेड़ों पर पर ही बिताते हैं। ये द​क्षिणी और मध्य अमेरिका में पाए जाते हैं।

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि हाइवे के किनारे कुछ गाड़ियां रूकी हुई हैं। एक शख्स उस स्लॉथ को बीच सड़क से उठाता है और उसे हाइवे किनारे एक पेड़ के पास ले जाता है। वह स्लॉथ को पेड़ पर चढ़ाना चाहता है। स्लॉ​थ अपने पंजों से पेड़ को पकड़ लेता है, वह शख्स उसे तब तक पकड़े रहता है, जब तक की स्लॉथ पेड़ को मजबूती से पकड़ नहीं लेता।

स्लॉथ जब पेड़ को पकड़ लेता है तो वह शख्स वहां से जाने लगता है, तब स्लॉथ पीछे मुड़कर उस शख्स को कृतज्ञता के भाव से देखता है। वह शख्स उसे बाय करता है तो स्लॉथ भी अपने एक पंजे को उसकी ओर बढ़ा देता है। जैसे मानो वह अपने मददगार को शुक्रिया कह रहा हो।

Exit mobile version