Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सबसे ताकतवर देश का बड़ा कदम, रूस में 2 वाणिज्‍य दूतावासों को बंद करेगा अमेरिका

trump putin

trump putin

वाशिंगटन। कोरोना महामारी के कारण व्‍लादिवोस्‍तोक में वाणिज्‍य दूतावास को मार्च में अस्‍थाई रूप से बंद कर दिया गया था। दूतावास के कर्मचारियों ने अपने संवेदनशील उपकरणों एवं दस्‍तावेज और अन्‍य वस्‍तुओं को निकालना शुरू कर दिया था। अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि व्लादिवोस्तोक वाणिज्य दूतावास के स्थाई रूप से बंद होने से प्रति वर्ष 3.2 मिलियन अमरीकी डालर की बचत होगी।

Social Media Update : WhatsApp का बदला अंदाज, ऐड हुए कई खास फीचर्स

ट्रंप प्रशासन ने कांग्रेस को सूचित किया है कि वह रूस में अमेरिका के शेष दो वाणिज्‍य दूतावासों को बंद कर रहा है। अमेरिकी विदेश विभाग ने पिछले हफ्ते सांसदों को बताया कि पूर्वी रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में वाणिज्य दूतावास को स्‍थायी रूप से बंद कर देगा। इसके साथ अमेरिका यूराल पर्वत के पूर्व में येकातेरिनबर्ग में वाणिज्‍य दूतावास के परिचालन को अस्‍थाई रूप से बंद कर रहा है। इसके पीछे बड़ी वजह साइबर अपराध को माना जा रहा है।

10 जनपथ पर कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के साथ वरिष्‍ठ पार्टी नेताओं की बैठक जारी

विदेश विभाग की नोटिस के मुताबिक अमेरिकी कर्मचारियों को मास्‍को स्थित अमेरिकी दूतावास में स्‍थानांतरित किया जाएगा। वाणिज्य दूतावास बंद होने के बाद रूस में अमेरिका की एकमात्र राजनयिक सुविधा मास्को में दूतावास होगी। बता दें कि रूस ने वर्ष 2018 में सेंट पीटर्सबर्ग में अमेरिका के वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया था क्योंकि अमेरिका ने सिएटल में रूसी वाणिज्य दूतावास को ब्रिटेन में एक पूर्व-रूसी जासूस के जहर पर टाइट-फॉर-टेट कार्यों में बंद करने का आदेश दिया था।

Exit mobile version