Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

महिलाओं की इन बीमारियों का इलाज है रसोई में मौजूद ये एक मसाला

ajwain for weight loss

अजवाइन आपकी किचन में मौजूद छोटा सा मसाला है, जिसका इस्‍तेमाल अक्‍सर हम सब्‍जी का बादीपन दूर करने के लिए करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि अजवाइन औषधीय गुणों का भंडार है तभी तो किचन के साथ-साथ आयुर्वेद में भी इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है। अजवाइन से ना सिर्फ खाने का टेस्ट बढ़ता है, बल्कि इससे पेट से जुड़ी बीमारि‍यां भी दूर हो जाती हैं।

आयुर्वेद के अनुसार, जिन महिलाओं को वात और कफ से जुड़ी समस्याएं होती हैं उन महिलाओं के लिए अजवाइन के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है।” आइए डॉक्‍टर अबरार मुल्‍तानी से इसके फायदों के बारे में जानें। लेकिन सबसे पहले अजवाइन के पानी को बनाने के तरीके के बारे में जान लेते हैं।

अजवाइन का पानी बनाने का तरीका

अजवाइन का पानी बनाने के लिए आप 1 चम्‍मच अजवाइन को 1 गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें। फिर अगली सुबह इस पानी को उबालकर छान लें। इस पानी को ठंडा कर लें और खाली पेट सुबह-सुबह इसका सेवन करें।

अजवाइन का सेवन फायदेमंद है और इसका पानी पीने से काफी हेल्‍थ संबंधी परेशानियां दूर होती है। खाने का स्वाद बढ़ाने या कफ, सर्दी, पेट दर्द जैसी समस्याओं में हम घरेलू उपचार में अजवाइन का उपयोग करते हैं। अजवाइन में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह प्राचीन औषधी बहुत ही गुणकारी है।

महिलाओं के लिए अजवाइन के पानी के फायदे

>> यह पेट के दर्द का एक बेहतरीन इलाज है। रोजाना इसे पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है।

>> गैस की समस्या इस पानी को पीने से ठीक होती है। अगर आपको गैस की समस्‍या रहती हैं तो यह पानी आपके लिए रामबाण है। इसे पीने से गैस की समस्‍या ठीक होती है।

>> इसे लेने से पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं ठीक होती है।

>> इसे पीने से यूरिन इंफेक्शन से ठीक होता है। अक्‍सर महिलाएं यूरिन इंफेक्‍शन से परेशान रहती हैं। अजवाइन का पानी पीने से इस समस्‍या से निजात पाई जा सकती हैं।

>> गले की समस्या और मुंह की बदबू इसे लेने से ठीक हो जाती है। जी हां, गलत खान-पान की वजह से कई बार गले में दर्द और मुंह से बदबू आने लगती है। लेकिन अजवाइन का पानी पीने से मुंह से बदबू ठीक हो जाती है।

>> मेटाबोलिज्म बढ़ाने के कारण यह मोटापा कम करता है। आजकल ज्‍यादातर महिलाएं मोटापे से परेशान है और वेट कम करने के लिए कई तरीके अपनाती है। लेकिन खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से वजन तेजी से कम किया जा सकता है।

तो देर किस बात की आप भी अपने रूटीन में अजवाइन के पानी को शामिल करें और इन 7 तरह की समस्‍याओं को 1 साथ आसानी से कुछ हद तक कम करें। हर बार की तरह हम आपको यही कहेंगे, हालांकि ये नुस्‍खे नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इन्‍हें इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से परामर्श जरूर कर लें।

Exit mobile version