रूखी हवा आपके होठों को बना देती है ड्राई, अपनाएं ये ऑइल

- in फैशन/शैली
Loading...

चेहरे की सुंदरता के लिए आप कई तरह की चीज़ें इस्तेमाल करते हैं. ऐसे ही नर्म-मुलायम और कोमल होंठ पाने के लिए भी लोग कुछ न कुछ ट्राई करते  रहते हैं. ऐसे ही ठंडी और रूखी हवा आपके होंठों  से नमी चुरा कर उन्हें पपड़ीदार बना देती है. पर पोषण देने वाले ऑइल्स लगा कर आप अपने होंठों का मॉइस्चर वापस लौटा सकती हैं और उन्हें नर्म-मुलायम बना सकती हैं.  आज ऐसे ही कुछ ऑइल के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

लैवेन्डर मिन्ट लिप ऑइल
लैवेन्डर ऑइल को यूं भी त्वचा के रूखेपन और पपड़ियों को ठीक करने के लिए जाना जाता है. जबकि पेपरमिंट फटे हुए होंठों को राहत पहुंचाता है. इन दोनों के मिश्रण से अपने होंठों का इलाज करने पर आपको मिलेंगे नर्म-मुलायम होंठ. इसे बनाने के लिए एक बर्तन में एक टेबलस्पून शिया बटर लें और इसे पिघलाएं. इसमें लैवेंडर ऑइल और परमिंट ऑइल की कुछ बूंदें मिलाएं. जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे एक छोटे कंटेनर में भरें और दिन में दो बार होंठों पर लगाएं.

कोकोनट, आमंड, लेमन लिप ऑइल 
नारियल (कोकोनट) का तेल और बादाम (आमंड) का तेल प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र हैं, जबकि नींबू का तेल (लेमन ऑइल) पिग्मेन्टेड होंठों के लिए बेहतरीन रहता है. इसे बनाने के लिए एक टेबलस्पून ऑर्गैनिक नारियल के तेल और आधा टेबलस्पून बादाम का तेल और लेमन इसेंशियल ऑइल लें. इसमें एक टी स्पून शहद डाल कर अच्छी तरह मिलाएं. जब भी आपको अपने होंठ रूखे महसूस हों, इसे होंठों पर लगा लें.

कैस्टर रोज़ लिप ऑइल 
अरंडी (कैस्टर) का तेल दरारों के अंदर तक जा कर फटे हुए होंठों को मॉइस्चराइज़ करता है. वही गुलाब (रोज़) के तेल में शांति प्रदान करने वाली ख़ुशबू होती है. कैस्टर ऑइल और रोज़ इन्फ़्यूज़्ड ऑइल को एक कंटेनर में डालें. इसमें थोड़ा कोको बटर और वनीला एक्स्ट्रैक्ट डाल कर अच्छी तरह मिलाएं. यदि आप चाहें तो टिंट भी मिला सकती हैं. इस ऑइल को रोज़ाना दो बार अपने साफ़ किए हुए होंठों पर लगाएं.

Loading...
loading...

You may also like

Asus लाया 120Hz AMOLED डिस्प्ले और 6000mAh की बैटरी वाला ‘दुनिया का पहला’ फोन

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली। Asus ने