Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नए वेरिएंट ‘ओमिक्रोन’ का दिखा असर, इस वर्ल्ड कप को किया गया स्थगित

कोविड-19 के नए वेरिएंट ‘Omicron’ का खेलों पर असर दिखना शुरू हो चुका है। इसी कड़ी में अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने जूनियर महिला हॉकी विश्व कप को स्थगित करने का फैसला किया है। यह प्रतिष्ठित पांच से 16 दिसंबर तक साउथ अफ्रीका में आयोजित होना था।

एफआईएच, दक्षिण अफ्रीकी हॉकी संघ और नॉर्थ-वेस्ट यूनिवर्सिटी ऑफ पोटचेफस्ट्रूम ने संयुक्त रूप से निर्णय लिया है कि टूर्नामेंट ‘वर्तमान परिस्थितियों में आयोजित नहीं किया जाएगा। गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका में ही नए वेरिएंट का पता चला है, जिसके चलते इस वायरस को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं।

एफआईएच के सीईओ थियरी वील ने बयान में कहा, ‘एफआईएच प्रतियोगिताओं में हर किसी की सुरक्षा पहली प्राथमिकता है। इसके अलावा भागीदार देशों सहित कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका के साथ यात्रा प्रतिबंध बढ़ा दिए हैं। इसलिए इस प्रतियोगिता को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित करना संभव नहीं है।’

कोविड के नए वैरिएंट से विश्व में चिंता, पीएम मोदी करेंगे उच्च अधिकारियों संग बैठक

इस टूर्नामेंट का पिछला संस्करण साल 2016 में चिली के सैंटियागो में आयोजित किया गया था। उस साल अर्जेंटीना ने नीदरलैंड्स को 4-2 से हराकर दूसरी बार प्रतियोगिता जीती थी। अबकी बार पोचेफस्ट्रूम में 16 टीमें भाग लेने वाली थीं। टोक्यो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही सीनियर महिला टीम की सदस्य फॉरवर्ड लालरेमसियामी को इस टूर्नामेंट में 18 सदस्यीय भारतीय टीम की कप्तानी का जिम्मा मिला था।

कोरोना का नया वेरिएंट B.1.1.529 (Omicron) पहली बार 24 नवंबर को साउथ अफ्रीका में मिला। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका में B.1.1.1.529 वेरिएंट के सामने आने के बाद संक्रमण में भारी वृद्धि देखी गई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यह वेरिएंट कई म्यूटेशन वाला है, जिसमें से कई चिंता बढ़ाने वाले हैं।

Exit mobile version