Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अभ्यर्थियों से फर्जी उत्तरकुंजी के नाम पर ठगी करने वाला सरगना साथी समेत गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने आयोजित प्रारम्भिक योग्यता परीक्षा से संबंधित कूटरचित (फर्जी) उत्तरकुुंजी को दिखाकर अभ्यर्थियों से ठगी कर अवैध वसूली करने वाले गिरोह सरगना को उसके साथी के साथ आज नैनी इलाके से गिरफ्तार कर लिया।

एसटीफ प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नैनी इलाके से एसटीएफ ने प्रारम्भिक योग्यता परीक्षा-21 से संबंधित कूटरचित (फर्जी) उत्तरकुंजी दिखाकर अभ्यर्थियों से ठगी कर अवैध वसूली करने वाले गिरोह का खुलासा करते सरगना और उसके साथी को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपियों में गिरोह सरगना जौनपुर निवासी रवि प्रकाश गौतम और प्रतापगढ़ निवासी मनीष जायसवाल को लक्ष्मी देवी कान्वेंट स्कूल चक दाउदनगर से गिरफ्तार कर लिया। उनके कब्जे से दो मोबाइल में कूटरचित उत्तरकुजीं उपलब्ध है बरामद की।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी जिलो में आज आयोजित प्रारम्भिक योग्यता परीक्षा को सकुशल एवं नकल विहीन सम्पन्न कराये जाने के लिए लखनऊ एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने विभिन्न इकाईयों को अभिसूचना संकलन एवं काईवाई के लिए निर्देशित किया था। इसी क्रम में वाराणसी एसटीएफ इकाई अभिसूचना संकलन एवं छानबीन की कार्रवाई कर रही थी। इसी क्रम में एसटीएफ की टीम को सूचना प्राप्त हुई कि नैनी इलाके में लक्ष्मी देवी कान्वेंट स्कूल चक दाउदनगर के पास पेपर आऊट कराकर इसे उपलब्ध कराये जाने के नाम पर दो व्यक्तियों द्वारा अवैध वसूली करने का प्रयास किया जा रहा है।

‘तालिबान हमें कश्मीर जीतकर कर देगा’, इमरान की पार्टी की नेता ने किया दावा

प्रवक्ता ने बताया कि इस सूचना पर निरीक्षक राघवेन्द्र मिश्रा एवं अरविन्द सिंह के नेतृत्व में वाराणसी एसटीएफ की टीम ने उपरोक्त दोनों आरोपियों को गिरफ्तार करते हुये उपरोक्त बरामदगी की गयी। पकड़े गये आरोपियों ने पूछताछ पर बताया कि प्रतियोगी परीक्षा के नाम पर ठगी करने के लिए इनका एक गैंग है, जिसका रवि प्रकाश गौतम सरगना है और मनीष जायसवाल उपरोक्त के साथ-साथ रोहित, आनन्द, अंकुर आदि सम्मिलित हैं। रवि प्रकाश गौतम ने अपने मोबाइल फोन में सोशल मीडिया के व्हाट्सअप साइट पर एक ब्राडकास्ट बना रखा है, जिससे कई लोगों को जोड़ रखा है।

उन्होंने बताया कि इसी ब्राडकास्ट के माध्यम से कूटरचित उत्तरकुंजी एक दूसरे को भेजा जाता है। आनन्द ने कल रात करीब एक बजे फर्जी उत्तरकुंजी मनीष जायसवाल के मोबाइल फोन पर भेजा और रोहित ने रवि प्रकाश गौतम को आज तड़के करीब पांच बजे भेजा था और इसी कूटरचित उत्तरकुंजी को इन लोगों द्वारा विभिन्न अभ्यर्थियों को 10 हजार रूपये के हिसाब से बेचकर ठगी करते हुए गिरफ्तार कर लिया। गिराेह के लोग अब तक विभिन्न परीक्षाओं में इसी तरह कूटरचित उत्तरकुंजी बनाकर अभ्यर्थियों को ठगते रहे हैं।

Exit mobile version