Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण उत्सव पूर्ण माहौल में होगा, पूरे शहर में होगी सजावट : योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो दिवसीय वाराणसी दौरे में शनिवार शाम श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर लोकार्पण की तैयारियों को परखा। सर्किट हाउस सभागार में समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि 452 वर्ष के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प के साथ श्री काशी विश्वनाथ धाम का पुनरुद्धार कराया है। ऐसे में कॉरिडोर लोकार्पण के अवसर पर आगामी 13 से 14 जनवरी तक श्री काशी विश्वनाथ धाम यात्रा के तहत “भव्य काशी दिव्य काशी” का भव्य कार्यक्रम आयोजित होगा।

कॉरिडोर लोकार्पण से पूर्व 12, 13 व 14 दिसम्बर को गंगा घाटों सहित शहर में विशेष लाइटिंग सजावट होनी चाहिए। काशी में उत्सव जैसे माहौल में प्रत्येक घरों तक बाबा का प्रसाद एवं धाम की विकास पुस्तिका पहुंचाया जाय।

बैठक में मुख्यमंत्री ने काशी का डिजिटल मैप बनाने और जनप्रतिनिधियो के नेतृत्व में स्वच्छता का विशेष अभियान चलाने का निर्देश देकर कहा कि शहर के हर वार्ड में कीर्तन मंडली लगाया जाए। कीर्तन मंडली सुबह-सुबह निकलकर प्रातः मोहल्लों में कीर्तन भजन करें। इन कीर्तन मंडलियों को संस्कृति विभाग द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान फाइन आर्ट के छात्र-छात्राएं शहर के प्रमुख चौराहों पर पेंटिंग करेंगे। काशी के विकास से संबंधित क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित किए जाने का उन्होंने निर्देश दिया।

प्रधानमंत्री बाबा के गर्भगृह में शास्त्रोक्त पद्धति से पूजन अर्चन करेंगे

बैठक में मुख्यमंत्री ने बताया कि कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद प्रधानमंत्री काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में शास्त्रोक्त पद्धति से पूजन अर्चन करेंगे। इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण पब्लिक फंक्शन स्थल पर चलता रहे। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जन सहभागिता के साथ उत्सव सा माहौल पर विशेष जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दिन लोग अपने घरों में विशेष साफ सफाई के साथ हुई दीप अवश्य जलाएं। इसके लिए काशी के परिवारों के साथ संवाद स्थापित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने काशी के पुनरुद्धार की जानकारी काशी के जन-जन तक पहुंचाने के लिए 200 महिला एवं 200 पुरुषों की टीम तैयार करने पर विशेष जोर दिया। जो काशी विश्वनाथ धाम की इतिहास की संक्षिप्त जानकारी लोगों को बताएंगे।

सुरक्षा व्यवस्था पर खासा फोकस

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण पर शहर में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री ने गंभीरता दिखाई। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम के साथ-साथ वाहन पार्किंग एवं यातायात की व्यवस्था भी सुदृढ़ सुनिश्चित कराया जाए। जिससे काशीवासियों को यातायात की किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। नगर निगम, विकास प्राधिकरण व आवास विकास परिषद अपनी-अपनी सड़कों को तत्काल दुरुस्त कराएं। वेंडिंग जोन में ही रेहड़ी-पटरी व्यवस्था स्थापित हो। जिससे सड़क पर साफ-सफाई के साथ ही यातायात की व्यवस्था सुनिश्चित हो सके।

30 नवम्बर तक गड्ढा मुक्त हों सड़कें

बैठक में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि नगर निगम में जुड़े 84 गांव में मूलभूत बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने से संबंधित कार्ययोजना बनाकर शासन को प्रेषित किया जा चुका है। सड़कों को 30 नवम्बर तक गड्ढा मुक्त किए जाने की समीक्षा के दौरान लोक निर्माण विभाग के अभियंता द्वारा विशेष मरम्मत के बाबत जानकारी पर मुख्यमंत्री ने नाराजगी जताते हुए हिदायत दी कि गड्ढा मुक्त एवं विशेष मरम्मत के नाम पर नौटंकी बंद करे और 30 नवंबर तक सड़कों को पूरी तरह गड्ढा मुक्त करना सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि जिन कार्यों का पूर्व में शिलान्यास हो चुका है और उन पर कार्य अभी शुरू नहीं हुए उन कार्यों को तत्काल शुरू करें।

बैठक में इनकी रही उपस्थिति

बैठक में उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री अनिल राजभर, पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ नीलकंठ तिवारी, स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर मृदुला जायसवाल, एमएलसी अशोक धवन, विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह, विधायक डॉ अवधेश सिंह सहित अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, एडीजी बृजभूषण, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आई जी एस के भगत, पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश आदि उपस्थित रहे।

Exit mobile version