Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इनसे मुहांसों को करें दूर, जानें इस्तेमाल का तरीका

Facial Spots

Facial Spots

आपके चेहरे के मुहांसों (Pimples) को हटाने में फलों का रस (Juice) काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि कई फलों में विटामिन सी होता है, अतः इनके प्रयोग से त्वचा जवान रहती है और पिम्पल्स (Pimples) चेहरे से दूर होते हैं।

इसमें जलन से बचाने वाले भी कई गुण होते हैं तथा एंटी ऑक्सीडेंट्स भी काफी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। मुहांसों (Pimples) को हटाने में फल के निचोड़ से बनी सिर्फ एक ही बूँद काफी है आपकी त्वचा रक्षा के लिए।

इसमें खर्च भी कम होगा और बाजारू कॉस्मेटिक जैसी मिलावट से भी परे। विभिन्न मौसम में इस्तेमाल के लिए यह एक अत्यंत सफल और वैज्ञानिक प्रक्रिया है। आइये जानते हैं किस फल का रस आपके मुंहासों को दूर करेगा…

* एलोवेरा का रस :

मुहांसों को दूर करने और चिकनी त्वचा पाने के लिए एलोवेरा ही पहला विकल्प है। पिम्पल के उपाय, एलोवेरा को काटकर इसके रस अलग करे अपने चेहरे पर पूरी तरह से लगाये मुहांसों और सुस्त त्वचा से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में 4-5 बार करे तुम इस रस में एक चुटकी हल्दी भी डाल सकते हो तुम्हे अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे और आपकी त्वचा कोमल रहेगी।

* खीरा :

खीरे का रस निकालकर चेहरे पर बार-बार लगाएँ। 15-20 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। खीरे के टुकड़ों को दूध में उबालकर मैश करें। अब पूरे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। यह एक बेहतरीन मास्क है, जो त्वचा में कसाव लाता है।

juices for skin,beauty tips,skin care,skin care tips

* खरबूजे का रस :

खरबूजा एक स्वादिष्ट मीठा फल है। जो हमारी सेहत के लिए भी अच्छा होता है। एक खरबूजा ले उसके छोटे छोटे टुकड़े करे और उसका रस बनाने के लिए पीस ले अब इसे अपने चेहरे पर लगाये कुछ समय रखे और फिर ठन्डे पानी से धो ले। खरबूजे में त्वचा के स्वास्थ्य के लिए कुछ विटामिन होते है, जिससे आपकी त्वचा को लाभ मिलता है। आपके चेहरे की त्वचा मुलायम होती है।

* नींबू का रस :

नींबू के रस आपके चेहरे के दानो को बाहर निकालने में मदद करता है। नींबू का रस निचोड़ कर एक क्यू की नोक की मदद से कुछ बूंदे चेहरे पर जहाँ दाने है वहां लगाये, एक नींबू में वो प्राकृतिक गुण होते है। जिससे चेहरे के काले धब्बे हल्के होते है और दाने कम होते है।

* संतरा रस :

संतरे का रस हो या संतरे का छिलका दोनों के ही फायदे एक समान है। क्योंकि इनमें बहुत सारे पौषक तत्व छिपे होते हैं। ये चेहरे के कील मुहासों एंव धब्बों को जड़ से दूर करता है। संतरे के रस में 2 चम्मच दलिया और शहद मिलाकर चेहरे में लगाये और 10 से 15 मिनट तक लगे रहने दें। चेहरे को धोने के बाद आपको इसके सही गुण का पता चल जायेगा। यह पिंपल की रोकथाम करने के साथ, डेड स्किन भी साफ करता है और चेहरे के ब्लैकहेड्स को भी निकालता है।

Exit mobile version