Tech/Gadgets

Game of Thrones का आखिरी सीजन लाइव हो गया है, इस सीजन के दौरान दर्शकों की सबसे बड़ी संख्या देखी गई

 Game of Thrones का आखिरी सीजन लाइव हो गया है। इस सीजन के दौरान दर्शकों की सबसे बड़ी संख्या देखी गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि यूजर्स इस सीजन के लिए बेहद उत्सुक हैं। हर आयु वर्ग के लोगों में इस गेम के प्रति रूचि देखी गई है। इसकी थीम Winter Is Here है जिसका इस्तेमाल फिंशिंग स्कैम के तौर पर किया जा रहा है। वहीं, अब Check Point की एक नई रिपोर्ट में सामने आया है कि Game of Thrones की इस थीम को कुछ लोग यूजर्स पर फिशिंग अटैक के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं।

जानें Check Point रिपोर्ट में क्या है?

रिपोर्ट के मुताबिक, एक वेबसाइट डिजाइन की गई है जिसमें Game of Thrones के यूजर्स को दो कैटेगरीज वैध या धोखाधड़ी वाली वेबसाइट में बांटा जा रहा है। दोनों कैटेगरीज यूजर्स को टारगेट करने के लिए बनाई गई हैं। Check Point ने उदाहरण दिया है जिसमें एक ऐसी वेबसाइट शामिल हैं जो शो की आधिकारिक ब्रांडिंग का इस्तेमाल कर रही है। साथ ही Game of Thrones फैन्स के लिए एक वैध प्रतियोगिता भी आयोजित की गई है। इस वेबसाइट पर यूजर्स को स्पेशल गिफ्ट पैक देने की बात कही गई है। हालांकि, यूजर्स को ऐसा कोई पुरस्कार नहीं दिया जा रहा है। इसमें यूजर्स से उनकी इमेल आईडी और फोन नंबर जैसी डिटेल्स ली जाती हैं। इससे भविष्य में यूजर्स पर स्पैमिंग अभियान चलाया जा सकता है।

एक अन्य उदाहरण में, एक साइट यूजर्स से उनकी क्रेडिट कार्ड डिटेल्स ले रही हैं। इस तरह की फ्रॉड वेबसाइट्स यूजर्स की निजी जानकारी लेने के लिए GoT ब्रांडिंग की लोकप्रियता का फायदा उठा रही हैं।

GoT आधारित फिशिंग स्कैम से इस तरह बचें:

किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले यूजर्स को ठीक से जांच करनी चाहिए। जब आप किसी लिंक पर क्लिक करें तो ध्यान दें कि उसके URL की शुरुआत में https लिखा हो। साथ ही एक क्लोज लॉक आइकन भी बना हो। यह भी देखें की साइट का डोमेन नेम वही जो जिसपर आप जाना चाहते हैं और ट्रस्ट करते हैं। अगर ऐसा नहीं है तो आप फिशिंग स्कैम के अगले शिकार हो सकते हैं।

loading...
Loading...