Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

शहर के प्रमुख 12 मार्गों को बनाया जाएगा स्मार्ट, वेन्डर्स जोन की भी होगी व्यवस्था

keshav maurya

smart city

लखनऊ। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि लखनऊ में स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत लोक निर्माण विभाग द्वारा, जो भी कार्य किये जाने हैं, उन्हें शीघ्र ही प्रारम्भ कराया जाये। उन्होंने कहा है कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत जो मानक और गाइडलाइन है, उसके अनुसार ही कार्य कराये जाये।

श्री मौर्य ने बताया कि प्रथम चरण में लखनऊ में 102 करोड़ 9 लाख 66 हजार की लागत से 12 मार्गों का लोक निर्माण विभाग के माध्यम से कार्य कराया जाना है, जिसमें सिविल कार्यों की लागत रू0 84 करोड़ 1 लाख 97 हजार तथा विद्युत सम्बन्धी कार्यों की लागत 18 करोड़ 7 लाख 69 हजार रुपये है।

जिन 12 मार्गों का सुधार किया जाना है, उनमें गौतमबुद्ध मार्ग-बांसमण्डी चैराहा से लाटूश रोड (चैनेज 0.600 से 1.650), शिवाजी मार्ग (हुसैनगंज से लाटूश रोड), हुसैनाबाद मार्ग (गौतमबुद्ध पार्क से टीले वाली मस्जिद), एम0जी0 रोड (डालीगंज चैराहा से रेजीडेंसी तिराहा, एमजी मार्ग रेजीडेन्सी तिराहा से स्वास्थ्य भवन तिराहा, एमजी मार्ग स्वास्थ्य भवन तिराहा से नेशनल पीजी कॉलेज (राणा प्रताप मार्ग), राजा नवाबअली रोड (स्वास्थ्य भवन तिराहा से कैसरबाग बस स्टेशन चैराहा), यूनिवर्सिटी मार्ग (परिवर्तन चैक से हनुमान सेतु), शाहमीना रोड, एमजी मार्ग (हजरतगंज क्रासिंग से डीएम आवास), एमजी मार्ग (विक्टोरिया मेमोरियल से डीएम आवास) व शाहनजफ रोड सम्मिलित हैं।

गोरखपुर लूटकांड: सर्राफ व्यापारी से 35 लाख लूटने के मामले में 12 पुलिसकर्मी निलंबित

उपमुख्यमंत्री ने निर्देश दिये हैं कि न केवल वाहनों के आवागमन बल्कि पैदल चलने वाले लोगों के लिये फुटपाथ, हॉकर्स के लिये वेंडर्स जोन एवं वाहनों के पार्किंग आदि की भी समुचित व्यवस्था की जाय। इसके अतिरिक्त रोड फर्नीचर्स, रोड साइड अमेनिटिस, अन्डरग्राउन्ड यूटिलिटीज, स्ट्रीट एवं पेडेस्ट्रियन लाइट, ड्रेनेज सिस्टम तथा मार्गों के सौंदर्यीकरण से संबंधित प्राविधान किये जाने की आवश्यकता पर बल दिया है।

लोक निर्माण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्लानिंग और डिजाइन के समय पर्यावरण संरक्षण का भी ध्यान रखा गया है। स्मार्ट मार्गों के निर्माण के लिए प्रथम चरण में एबीडी क्षेत्र के अन्तर्गत सुधार कार्य के लिए मार्गों का चयन लखनऊ स्मार्ट सिटी बोर्ड द्वारा किया गया है।

Exit mobile version