Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मनसा देवी की पहाड़ियों पर मंडराया खतरा, दरकते पहाड़ों के बीच कई जगह लैंडस्लाइड

Mansa Devi

Mansa Devi

हरिद्वार। कुदरत को गंभीरता से न लेने का नतीजा आप देश के तमाम शहरों से बाढ़ और लैंडस्लाइड के रूप में देख रहे हैं। लेकिन अब इस आपदा की ज़द में सिर्फ सड़क, मकान और दुकान ही नहीं, मंदिर भी आने लगे हैं। हमारे पास एक बहुत डराने वाली ख़बर उत्तराखंड से आई है, जहां विश्व विख्यात मनसा देवी ( Mansa Devi) मंदिर पर बहुत बड़ा खतरा मंडरा रहा है।

मनसा देवी (Mansa Devi) का मंदिर हरिद्वार में हर की पौड़ी के ठीक पीछे पहाड़ियों पर मौजूद है। रोज़ हज़ारों की संख्या में यहां श्रद्धालु पहुंचते हैं। लेकिन अब मनसा देवी की इन पहाड़ियों पर खतरा मंडरा रहा है। इसी वजह से उस इलाके में रहने वाले लोगों के साथ-साथ उत्तराखंड सरकार भी टेंशन में आ गई है।

दरअसल मनसा देवी मंदिर की पहाड़ियों में दरारों का दावा किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि बारिश के बाद यह पहाड़ तेज़ी से दरक रहे हैं। मनसा देवी मंदिर के पहाड़ों पर सिर्फ 1 से 1.5 किलोमीटर के दायरे में क़रीब 6 जगहों पर लैंडस्लाइड हुआ है। इसी वजह से पहाड़ के नीचे बसे इलाकों में बड़ी अनहोनी की आशंका से दहशत है। वहीं हालात की गंभीरता को समझते हुए खुद उत्तराखंड सरकार ने केंद्र सरकार के भूगर्म विशेषज्ञों से मदद मांग ली है।

क्यों बढ़ीं लैंड स्लाइड की घटनाएं?

हैरानी की बात ये है कि हरिद्वार में पिछले कई दिनों से बहुत भारी बारिश नहीं हुई है। फिर भी मनसा देवी (Mansa Devi) मंदिर के पहाड़ों पर लैंड स्लाइड की घटनाएं तेज़ी से बढ़ी हैं। इसकी वजह मनसा देवी मंदिर के पहाड़ों की बनावट, जिनमें मिट्टी के साथ साथ रेत की मात्रा ज़्यादा है। इसीलिए जो बारिश पहले हुई थी, उसकी नमी अभी भी पहाड़ों में मौजूद है और इसी की वजह से मिट्टी और रेत की पकड़ ढीली हो गई है।

जानें कब है पुरुषोत्तमी एकादशी, ऐसे पूजा करने से बरसती है मां लक्ष्मी की कृपा

इसके बाद मनसा देवी मंदिर (Mansa Devi) के पहाड़ कई जगह से कमजोर हो रहे हैं। डराने वाली बात ये है कि रोज हजारों की संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार में मनसा देवी के दर्शन करने के लिए जाते हैं। इन पहाड़ों के टूटने की एक बड़ी वजह वहां होने वाले छोटे बड़े कंस्ट्रक्शन को भी माना जा रहा है। वैसे तो मां मनसा देवी के मंदिर देश के कई शहरों में मौजूद है, लेकिन हरिद्वार के मंदिर में लोगों की बहुत आस्था है।

क्या है मनसा देवी मंदिर ( Mansa Devi) की मान्यता?

पुराणों के मुताबिक़ मनसा देवी (Mansa Devi) को भगवान शिव की पुत्री कहा जाता है। इसके अलावा नागराज वासुकी की बहन के रूप में भी उनकी पूजा की जाती है। स्कंदपुराण में भी मां मनसा देवी के इस मंदिर का ज़िक्र किया गया है। ये मंदिर हर की पौड़ी के पीछे क़रीब एक हजार मीटर की ऊंचाई पर शिवालिक की पहाड़ियों पर बसा हुआ है। यहां दो तरह से पहुंचा जा सकता है। पहला सीढ़ियों के माध्यम से, जिनकी संख्या 786 बताई जाती है। इसके अलावा रोप-वे के ज़रिए भी मंदिर तक पहुंचा जा सकता है, लेकिन जिस तरह से मनसा देवी मंदिर के पहाड़ों में लैंड स्लाइड की घटनाएं बढ़ी हैं। दोनों में ही बहुत खतरा है।

Exit mobile version